×

Bihar: पटना का ये ड्रग इंस्पेक्टर निकला काले धन का 'कुबेर', यूपी-दिल्ली समेत 27 जगहों पर करोड़ों की प्रॉपर्टी

पटना के ड्रग इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार के पास करोड़ों की काली कमाई का पता चला है। बिहार विजिलेंस टीम ने कई ठिकानों पर छापों में ड्रग इंस्पेक्टर के पास से अकूत दौलत का पता चला है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 July 2022 6:11 AM GMT
vigilance raids on patna drug inspector jitendra kumar huge black money recovered
X

Bihar Drugs Inspector Raid :

Bihar Drugs Inspector Raid : बिहार (Bihar) के एक ड्रग इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार (Bihar Drugs Inspector Jitendra Kumar) पर काली कमाई (Black Money) के जरिए 8 करोड़ से अधिक अर्जित करते का आरोप लगा है। विजिलेंस की टीम (Vigilance Team) ने उनके पास 27 प्रॉपर्टी के पेपर, अलग-अलग बैंकों के 8 अकाउंट और बीमा कंपनियों 10 पॉलिसियों के कागजात मिले थे। अलग-अगल बैंक अकाउंट में 16 लाख तो बीमा पर 19 लाख रुपए का इंवेस्टमेंट है। ये खुलासा निगरानी की टीम ने किया है।

निगरानी टीम भी रह गई दंग

दरअसल, 25 जून को विजिलेंस की टीम को छापेमारी के दौरान ड्रग इंस्पेक्टर के घर से 4.12 करोड़ कैश मिले थे। इसके अलावा करीब 38 लाख रुपए के सोने-चांदी के जेवर (Gold and Silver Jewelery) बरामद हुए थे। कागजातों को खंगालने के बाद टीम ने कई खुलासे किए जो चौकानें वाले थे। ड्रग इंस्पेक्टर ने अपने नाम पर बिहार (Bihar), यूपी (UP) और दिल्ली (Delhi) के 7 शहरों में 11 प्रॉपर्टी खरीदी है। बाकी पत्नी, मां, साला और भाई के नाम पर है। जांच तक इस बात का खुलासा हुआ तो निगरानी की टीम दंग रह गई।

आय से 160 प्रतिशत अधिक मिली संपत्ति

आय से अधिक संपत्ति बरामद होने के बाद लोग कई तरह के सवाल उठाने लगे हैं। रिश्तेदारों के नाम पर खरीदी गई संपत्ति के कागजात ड्रग इंस्पेक्टर ने अपने पास क्यों रखा था? जितेंद्र कुमार पिछले 10 साल से ड्रग इंस्पेक्टर के पद पर हैं। केवल वेतन से इनकी कुल कमाई 60 लाख रुपए ही हुई। लेकिन विजिलेंस के खुलासे के बाद जो संपत्ति बरामद हुई वो आय से 160 प्रतिशत अधिक हैं। लोग ड्रग इंस्पेक्टर जैसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बिहार सरकार इन भ्रष्ट अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करे ताकि समाज में एक कड़ा मैसेज जाए। और भ्रष्टचार पर लगाम लग पाए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story