×

WCD Bihar Job: बिहार में विभिन्न पदों पर नौकरी, नोट कर लें डिटेल

महिला एवं बाल विकास निगम (WCD) बिहार ने उमीदवारों से आवेदन मांगे है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 Aug 2021 9:16 AM GMT (Updated on: 12 Aug 2021 9:18 AM GMT)
Job alert
X

आईओसीएल में निकली भर्ती (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Women and Child Development Corporation Bihar job 2021: महिला एवं बाल विकास निगम (WCD) बिहार ने उमीदवारों से आवेदन मांगे है। यह भर्ती कॉन्ट्रैक्ट आधार पर विभिन्न पदों पर निकली हुई है। उम्मीदवार आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट wcd.bih.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अगस्त है।

बिहार के लोगों को ही मिलेगा अधिवेश

WCD ने कहा कि इस भर्ती के लिए बिहार सरकार की नवीनतम आरक्षण नीति लागू होगी। भर्ती के आगे के चरणों में भाग लेने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड के अनुसार केवल योग्य उम्मीदवारों को ही बुलाया जाएगा। आरक्षण का लाभ केवल उन आवेदकों को मिलेगा जिनके पास बिहार का अधिवास है।

शैक्षणिक योग्यता

महिला बाल विकास सामाजिक कार्यकर्ता भर्ती 2021 आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय संस्था से 10 वीं / 12 वीं / बाल मनोविज्ञान या मनोचिकित्सक या समाजशास्त्र के क्षेत्र में डिग्री या इसके समकक्ष योग्यता.

साक्षात्कार / कौशल परीक्षा एवं लिखित परीक्षा के समय निम्न अभिलेखों की मूल प्रति के साथ अभ्यर्थी को उपस्थित होना अनिवार्य है।

  • दसवीं बोर्ड परीक्षा की अंकसूची
  • 12वीं बोर्ड परीक्षा की अंकसूची
  • स्नातक डिग्री
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी स्थाई जाति / जाति सत्यापन प्रमाण पत्र
  • राज्य स्तर का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • उक्त अभिलेखों का एक स्वप्रमाणित सेट अभ्यर्थियों को उपस्थिति के समय प्रस्तुत करना होगा तथा किसी भी समय या किसी भी प्रकार से दस्तावेजों के असत्य पाए जाने पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति अमान्य की जा सकेगी।

WCD महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करता है

WCD विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं और बच्चों के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए काम करता है। जैसे की इसमें जागरूकता पैदा करना, जेंडर सरोकारों को मुख्य धारा में लाना, जरूरतमंद महिलाओं और बच्चों को उनकी पूरी क्षमता के विकास के लिए सक्षम बनाने के लिए संस्थागत और कानूनी सहायता प्रदान करना शामिल है।

3 महीने तक प्रोबेशन अवधि होगी

उम्मीदवारों को सूचित किया गया है, "3 महीने की परिवीक्षा (probation) अवधि होगी। नियुक्त उम्मीदवार किसी भी सरकारी सेवा / स्थायी पद या संबंधित पदों से जुड़े पारिश्रमिक और लाभों के अलावा किसी अन्य लाभ की मांग नहीं करेगा।"

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story