IAS Abhilasha Sharma: कौन हैं आईएएस अभिलाषा शर्मा, जो बनीं जमुई की पहली महिला जिलाधिकारी

IAS Abhilasha Sharma: भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2017 बैच की महिला IAS अधिकारी अभिलाषा शर्मा आज जमुई जिला कलेक्टर का पदभार ग्रहण कर सकती हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बावत अधिसूचना भी जारी कर दी है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 10 Sep 2024 7:56 AM GMT
ias abhilasha sharma
X

कौन हैं जमुई की पहली महिला डीएम अभिलाषा शर्मा (सोशल मीडिया)

Jamui New DM Abhilasha Sharma: बिहार के जमुई में पहली बार महिला आईएएस अधिकारी जिला कलेक्टर के रूप में पदभार ग्रहण करेंगी। अब तक जमुई में 24 जिलाधिकारी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यह पहली बार है कि एक महिला आईएएस अधिकारी 25वें जिलाधिकारी के रूप में इस जनपद की जिम्मेदारी देखेंगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2017 बैच की महिला आईएएस अधिकारी अभिलाषा शर्मा आज (मंगलवार) जमुई जिला कलेक्टर का पदभार ग्रहण कर सकती हैं। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस बावत अधिसूचना भी जारी कर दी है। आईएएस अभिलाषा शर्मा (IAS Abhilasha Sharma) अब तक गया नगर आयुक्त का कार्यभार संभाल रहीं थीं। अपने कार्यकाल के दौरान आईएएस अभिलाषा शर्मा ने गया में स्वच्छ भारत अभियान के तहत जबरदस्त काम किया था। आईएएस अभिलाषा शर्मा को बेहद तेज-तर्रार अधिकारी माना जाता है।


कौन हैं आईएएस अभिलाषा शर्मा

गुरुग्राम (हरियाणा) के पुरानी दिल्ली रोड स्थित सेक्टर 12 निवासी अभिलाषा शर्मा (Abhilasha Sharma IAS) ने साल 2017 में यूपीएससी में 68रैंक हासिल की थी। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही आईएएस बनने की ठान ली थी। सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए कठिन परिश्रम किया। अभिलाषा शर्मा का सफर काफी संघर्ष भरा रहा है। साल 2013 में अभिलाषा शर्मा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। पहले तीन प्रयासों में वह हर बार प्रीलिम्स एग्जाम में फेल हो गयीं। लेकिन फिर भी वह हौंसला नहीं हारीं और कठिन मेहनत के दम पर चौथे प्रयास में आखिरकार यूपीएससी क्रेक कर ही लिया।

ससुराल वालों ने दिया साथ

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के दौरान ही अभिलाषा शर्मा की शादी अंकित से हो गयी थी। उनके पति अंकित पेशे से एक बिसनेसमैन हैं। शादी के बाद ही भी यूपीएससी की तैयारी कर रहीं। अभिलाषा शर्मा की कड़ी मेहनत को देखते हुए उनके पति और ससुराल के सदस्यों ने भी उनका भरपूर साथ दिया। जिसके बाद अभिलाषा शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा में चौथे प्रयास में सफलता का परचम लहराया और प्रशासनिक करियर की शुरुआत की।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story