×

बिहार में पंचायत चुनाव 29 सितंबर से शुरू, 11 चरणों में संपन्न होगा पूरा चुनाव

Bihar Panchayat Election: बिहार में पंचायत चुनावों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 17 Aug 2021 3:35 PM GMT (Updated on: 17 Aug 2021 6:34 PM GMT)
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Bihar Panchayat Election: बिहार में पंचायत चुनावों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बिहार में पंचायत का पहला चरण 29 सितंबर से शुरू होने वाला है। यह पूरा चुनाव कुल 11 चरणों में संपन्न होगा। वहीं सूत्रों की माने तो बिहार सरकार ने निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इन सबसे खास बात यह है कि निर्वाचन आयोग ने चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर ली है।

इसके साथ ही एक और बड़ी जानकारी सामने आ रही है जिसमें बताया गया है कि 24 अगस्त को पंचायत चुनाव के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। बता दें कि यह पहली बार होगा कि बिहार में EVM के जरिए पंचायत चुनाव होंगा। इससे पहले निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिया गया था कि पंचायत चुनाव को लिए EVM में उपयोग होने वाले बैलेट पेपर की छपाई जिला स्तर पर कराई जाएगी।

वहीं आयोग के मुखिया की माने तो बिहार ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समितिय सदस्य और जिला परिषद के सदस्य के चार पदों पर चुनाव एम-2 EVM के जरिए कराया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव में उठे उम्मीदवारों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर ही बैलेट पेपर की छपाई जरुरी है। इसके साथ ही पहले से ही प्रिंटिंग प्रेस को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

Shweta

Shweta

Next Story