×

मुकुल गोयल बने उत्तर प्रदेश के नये डीजीपी, सपा सरकार में थे एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

मुकुल गोयल को उत्तर प्रदेश का नया डीजीपी चुना लिया गया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 30 Jun 2021 3:50 PM GMT (Updated on: 30 Jun 2021 4:33 PM GMT)
Mukul Goyal
X

मुकुल गोयल बनाए गए उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी मुकुल गोयल पश्चिमी यूपी के शामली जिले के रहने वाले 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इस समय वह बीएसएफ में एडीजी के पद पर चंडीगढ में तैनात है और उनका कार्यकाल लगभग ढाई साल का है। वह 2024 में रिटायर होंगे। कोरोना प्रोटोकाल के कारण इस बार नए डीजीपी का स्वागत समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियिरिंग में बीटेक मुकुल गोयल का जन्म 2 फरवरी 1964 को हुआ था। उनके पिता स्व महेंन्द्र कुमार गोयल की प्रारम्भिक शिक्षा शामली में हुई। पिता का सरकारी नौकरी में होने के कारण अक्सर उनका एक शहर से दूसरे शहर जाना होता था जिसके कारण उनकी शिक्षा बिहार और राजस्थान में हुई। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में रहकर बीटेक और एमबीए किया।

गोयल आईआईटी नई दिल्ली से बीटेक हैं। आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी,गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ के एसएसपी रह चुके हैं। कानपुर, आगरा, बरेली के डीआईजी रह चुके हैं। इसके साथ साथ आईटीबीपी, बीएसएफ में आईजी भी रह चुके हैं। गोयल यूपी में एडीजी रेलवे, सीबीसीआईडी और अखिलेश यादव की सरकार में यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं।

इसी सरकार मे जब मुजफ्फरनगर में साम्प्रदायिक दंगे हुए तो उन्हें एडीजी ला एंड आर्डर बनाया गया था। अपनी कुशल कार्यशैली के चलते ही उन्हे केन्द्र में आईटीबीपी बीएसएफ और एनडीआरएफ में बडी जिम्मेदारी दी गयी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story