×

Bulandshahr News: यौन शोषण से बचने को IPS मैडम की पाठशाला

Bulandshahr News: छात्राएं यौन शौषण का शिकार न हो और गुड़ व बेड टच को समझकर उसका विरोध कर स्वयं को कैसे सुरक्षित रखे, इसके लिए स्कूलों में पुलिस की पाठशालाओं का आयोजन कर छात्राओ को जागरूक कर रही है।

Sandeep Tayal
Published on: 30 April 2023 10:13 PM GMT
Bulandshahr News: यौन शोषण से बचने को IPS मैडम की पाठशाला
X
(Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में इन दिनों मैडम पुलिस की पाठशाला चल रही है। छात्राएं यौन शौषण का शिकार न हो और गुड़ व बेड टच को समझकर उसका विरोध कर स्वयं को कैसे सुरक्षित रखे, इसके लिए स्कूलों में पुलिस की पाठशालाओं का आयोजन कर छात्राओ को जागरूक कर रही है। एसपी अनुकृति शर्मा ने बुलंदशहर के आजाद पब्लिक स्कूल मे छात्राओं को यौन शोषण से बचने का पाठ पढ़ाया। अनुकृति शर्मा ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति या परिवार का सदस्य टच करता है तो उसके बेड और गुड टच को कैसे समझना चाहिए, बैड टच को समझते ही सतर्क हो जाना चाहिए और तत्काल उसका विरोध कर परिजनों और पुलिस हेल्प लाइन न. 1090 पर फोन कर अविलंब मदद मांगनी चाहिए और संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के लिए आगे आना चाहिए और ऐसे लोगों को सबक सिखाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अधिकांश छात्राएं घरेलू यौन शोषण का शिकार हो जाती है, इससे बचने के लिए उन्हें अपनी चुप्पी तोड़नी होगी। एएसपी अनुकृति शर्मा ने छात्राओं को महिला सुरक्षा के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 1090 के विषय में भी जानकारी दी और बताया कि नारी अपराध के मामले में उनके नाम गोपनीय रखकर पुलिस कानूनी कार्रवाई करती है। एसपी अनुकृति शर्मा ने बताया कि अधिकांश छात्र छात्राएं में बच्चियां रिश्तेदारों में अपने ही रिश्तेदारों की कुत्सित मानसिकता का शिकार हो जाती हैं और वह लोक लाज और परिवार के कुछ मानसिकता वाले सदस्य को बचाने के लिए चुप्पी साध लेती है और फिर उनकी यही चुप्पी लगातार उनके शोषण का कारण भी बन जाती है।

उन्होंने छात्राओं से गुड वर्क टच को समझकर स्वयं को सुरक्षित रखने और बेटियों का यौन शोषण करने वाले लोगों के खिलाफ खड़े होने की अपील की है। पाठशाला के दौरान एसपी अनुकृति शर्मा टीनेजर्स से संवाद भी करती है।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story