×

सरकार दे रही पैसाः गैस कनेक्शन लेने पर मिलेंगे इतने रूपए, जानें कैसे मिलेगा फायदा

नए गैस कनेक्शन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको उज्जवला योजना ( Ujjwala scheme) की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Chitra Singh
Published on: 8 Feb 2021 6:38 AM GMT
सरकार दे रही पैसाः गैस कनेक्शन लेने पर मिलेंगे इतने रूपए, जानें कैसे मिलेगा फायदा
X
सरकार दे रही पैसाः गैस कनेक्शन लेने पर मिलेंगे इतने रूपए, जानें कैसे मिलेगा फायदा (photo- social media)

नई दिल्ली: अगर आपके घर में अभी भी गैस कनेक्शन नहीं है या फिर आप उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme) से मिलने वाले लाभ अभी तक वंछित है, तो केन्द्र सरकार आपके लिए एक बार फिर उज्जवला योजना (Ujjwala scheme) के तहत 1 करोड़ नए गैस कनेक्शन (Gas Connections) देने जा रही है। यह गैस कनेक्शन (Gas Connections) उन लोगों को मुहैया कराया जाएगा, जो गरीबी रेखा के अन्तर्गत आते हैं। इस योजना लाभ आप कैसे ले सकते है, चलिए आपको बताते हैं...

देनी होगी ये जानकारी

जैसा कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में 1 करोड़ नए गैस कनेक्शन (Gas Connections) देने की घोषणा की थी। ये नए गैस कनेक्शन (Gas Connections) उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme) के तहत वितरित किए जाएगें। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए गरीबी रेखा यानी BPL परिवार से कोई भी महिला अप्लाई कर सकती है। इसके लिए LPG केन्द्र पर KYC फार्म भर कर जमा करना होगा। साथ ही आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर का या फिर 5 किलोग्राम वाला।

सबसे अधिक ग्लेशियर वाला राज्य उत्तराखण्ड, हमेशा बना रहता है खतरा

कैसे करें आवेदन

नए गैस कनेक्शन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको उज्जवला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा या फिर आप LPG सेंटर से भी फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

कौन ले सकता है लाभ

बता दें कि इस योजना केवल महिलाओं के लिए हैं। नया गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए परिवार की महिलाएं ही अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि ये महिलाएं गरीबी रेखा यानी BPL परिवार की होनी चाहिए। साथ ही इनका किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Scheme

महत्पूर्ण दस्तावेज

नए कनेक्शन लेने के लिए आपके पास पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्यथक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड, बीपीएल (BPL) राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड की कॉपी, राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट, BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट जैसे दस्तावेज यानी डॉक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है।

सरकार देती हैं वित्तीय सहासता

जानकारी के मुताबिक, BPL परिवार को उज्जवला योजना (Ujjwala scheme) के तहत वित्तीय मदद भी मुहैया कराया जाता है। इसके लिए सरकार की तरफ से इन परिवारों को 1600 रुपए प्रदान किए जाते हैं। ताकि परिवार इन पैसों से गैस कनेक्शन (Gas Connections) ले सकें। इसके अलावा नए गैस कनेक्शन (Gas Connections) के लिए किस्तन (EMI) की भी सुविधा दी जाती है।

रेलवे बैरिकेडिंग हादसाः मथुरा में अनियंत्रित ट्रक जा पहुंचा पटरी तक, शुक्र है नहीं थी ट्रेन

इस वेबसाइट पर प्राप्त करें जानकारी

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.petroleum.nic.in/sites/default/files/ पर क्लिक करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story