×

1 November 2021 Se Badlav: एक नवंबर से बदल रहे ये जरूरी नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर

1 November 2021 Se Badlav: नवंबर का महीना शुरू हो गया है और इसी के साथ कुछ जरूरी नियमों में भी बदलाव होने वाले हैं, जो आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर डालेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 30 Oct 2021 7:47 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2021 1:42 AM GMT)
1 November 2021 Se Badlav: एक नवंबर से बदलेंगे ये जरूरी नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा असर
X

नवंबर कलेंडर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

1 November 2021 Se Badlav: सोमवार से नए हफ्ते के साथ साथ नया महीना भी शुरू हो चुका है। नवंबर का महीना शुरू होते ही कुछ जरूरी नियमों में भी बदलाव होने वाले हैं, जो आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर डालेंगे। ऐसे में जरूर है कि आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी हो। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 1 नवंबर से किन किन नियमों में बदलाव होगा-

रसोई गैस सिलेंडर का दाम (Gas Cylinder Ka Dam)

सबसे पहले तो बात करते हैं रसोई गैस सिलेंडर की। क्योंकि लगातार बढ़ती महंगाई के बीच माना जा रहा है कि 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों (Gas Cylinder Ki Kimat) में भी बदलाव हो सकता है और LPG गैस सिलेंडर महंगी हो सकती है। ऐसे में नए महीने के साथ ही आपको जेब और ज्यादा ढीली करने के लिए भी तैयार रहना होगा।

गैस सिलेंडर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गैस सिलेंडर की बुकिंग की प्रक्रिया (Gas Cylinder Ki Booking)

1 नवंबर से न केवल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा, बल्कि सिलेंडर की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया (Gas Cylinder Booking Process) भी बदल जाएगी। जी हां, अगले महीने से डिलीवरी अब दूसरे ढंग से होगी। इसके लिए गैस बुक हो जाने के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जब डिलीवरी ब्वॉय गैस सिलेंडर लेकर आएगा तो ग्राहकों को यही ओटीपी उसके साथ शेयर करना होगा। इसके बाद ही आपको सिलेंडर की डिलीवरी मिल सकेगी।

बैंकिंग नियमों में होगा ये बदलाव (Banking Rules Me Badlav)

आज से आपको बैंकों में पैसा जमा करने और निकालने दोनों पर ही चार्ज देना होगा। इसकी पहल बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने की है। लेकिन यह चार्ज तभी देना होगा जब आप निर्धारित सीमा से ज्यादा बार पैसे निकालते या जमा करते हैं। ऐसा करने पर आपको अलग से शुल्क देना होगा। इसके अलावा 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन अकाउंट के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे।

एसबीआई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

SBI देगा यह सुविधा (SBI New Rule)

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है, क्योंकि 01 नवंबर से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। दरअसल, अब पेंशनर घर बैठे ही वीडियो कॉल के जरिए बैंक में अपना जीवन प्रमाण पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकेंगे। बैंक की इस सुविधा से लाखों पेंशनरों को राहत मिलेगी।

व्हाट्सएप (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Whatsapp हो जाएगा बंद (Whatsapp To Sop Working)

अगर आप व्हाट्सएप (Whatsapp) यूज करते हैं और आपके पास एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 वाला मोबाइल फोन है तो आपके फोन पर फेसबुक के स्वामित्व वाला यह मैसेजिंग एप सपोर्ट नहीं करेगा। जिन स्मार्टफोन्स पर यह सपोर्ट नहीं करेगा, उनमें Samsung, ZTE, हुवावे, Sony, Alcatel आदि शामिल हैं।

ट्रेनों के टाइम टेबल में होगा बदलाव (Trains Time Table Change)

एक नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा। देशभर में भारतीय रेलवे (Indian Railway) ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करेगा। इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदल जाएंगे। इसके साथ ही करीब 30 राजधानी ट्रेनों का टाइम टेबल भी चेंज होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story