×

आज से बड़ा बदलाव, बैकिंग- PF और गैस सिलेंडर डालेंगे जेब पर असर, जानें कैसे पड़ेगा वित्तीय नियमों का असर

देश में इस सितंबर माह से कुछ विशेष बदलाव होने जा रहे हैं। सिंतबर महीने से कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होने जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 1 Sep 2021 3:35 AM GMT
आज से बड़ा बदलाव, बैकिंग- PF और गैस सिलेंडर डालेंगे जेब पर असर, जानें कैसे पड़ेगा वित्तीय नियमों का असर
X

2 हजार और 500 रुपए की नोटों की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

देश में इस सितंबर माह से कुछ विशेष बदलाव होने जा रहे हैं। सिंतबर महीने से कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होने जा रहे हैं। ये फाइनेंशियल रूल्स से लोगों की जेब पर असर डाल सकते हैं। इन फाइनेंशियल बदलावों से आपको कहीं राहत मिलेगी तो कहीं नुकसान भी होगा। आज हम आपको ऐसे ही बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपकी जेब पर असर पड़ेगा।

पीएफ नियमों में बदलाव

नौकरी पेशा लोगों के लिए बेहद अहम काम की खबर है। अगले महीने 1 सिंतबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ तो आप एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने ईपीएफ खाताधारकों को 1 सितंबर से पहले आधार यूएएन नंबर लिंक करना होगा।

2. चेक क्लिरेंस नियमों में बदलाव

यदि आप चेक से पेमेंट करते है, या भेजते हैं। तो अब 1 सितंबर से 50 हजार रुपए का चेक जारी करना आपके लिए खड़ी कर सकता है। आपको बता दें कि बैंकों में पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करना शुरू कर दिया है। वहीं ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से पीपीएस को लागू करने जा रहे हैं। एक्सिस बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरूआत कर रहा है।

3.पीएनबी के सेविंग्स अकाउंट पर घटेगा ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को अगले महीने से जेब ढीली हो सकती है। क्योंकि पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर 2021 से बचत खाते में जमा पर ब्याज दर में कटौती करने वाला है। पीएनबी ने इसकी जानकारी अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर दी है। बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है। इस बदलाव का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा।

भारतीय रुपयों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

गैस सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव

1 सिंतबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों मे बदलाव आ जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडरों की नई कीमतें तय की जाती हैं। जिसके बाद वहीं धारानौला गैस सर्विस की ओर से गैस वितरण का समय बदल जाएगा। नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बांटने के समय में बदलाव किया गया है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार के सब्सक्रिप्शन होगा महंगा

इसके साथ ही भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ओटीटी का सब्सक्रिप्शन में 1 सितंबर 2021 से बढ़ोतरी होगी। हॉटस्टार के सब्सक्रिप्शन के लिए लोगों को अब बेस प्लान 399 रुपए की जगह 499 रुपए देने होंगे। जिसके बाद हॉटस्टार उपभोक्तओं को 100 रुपए अधिक देने होंगे। इसके साथ ही 899 रुपए में यूजर्स दो फोन में डिज्नी हॉटस्टार ऐप की इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके साथ ही एचडी प्लान क्वलिटी मिलती है। इसके अलावा 1,499 रुपए में 4 स्क्रीन पर इस ऐप पर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

अमेजन लॉजिस्टिक कॉस्ट में होगी बढ़ोतरी

अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत में बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट बढ़ा सकती है। 1 सितंबर 2021 से अमेज़न का सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। जिसके बाद 500 ग्राम के पैकेड के लिए 58 रुपए देने पड़ सकते हैं। वहीं रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपए हो सकती है।

गूगल लागू करेगा नई पॉलिसी

गूगल की भी नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है। इस पॉलिसी के तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से यूज नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक नहीं किया जाएगा। जो गूगल प्ले स्टोर के नियमों को पहले से अधिक कड़ा किया जा रहा है। वहीं गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे गूगल ड्राइव यूजर्स को इसका इस्तेमाल करना अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story