×

20 रुपए का नोट बनाएगा मालामाल, कमा सकते हैं हजारों रुपए, जानें कैसे

आप 20 रुपये के नोट से हजारों रुपये कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको नोटों को एक्सचेंज करना होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 July 2021 7:04 AM GMT
20 रुपए का नोट बनाएगा मालामाल, कमा सकते हैं हजारों रुपए, जानें कैसे
X

20 रुपए का नोट  (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

20 Rupees Note: 20 रुपये का नोट आपको मालामाल बना सकता है। केवल 20 रुपये से आप मोटी रकम कमा (Earn Money) सकते हैं। जी हां, आप इन नोटो को एक्सचेंज करके हजारों रुपये पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे आप ये पैसे कमा (How to Earn Money) सकते हैं।

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 12 अलग-अलग मूल्यवर्ग (12 Different Denominations) में इंडियन करंसी (Indian Currency) के नोट जारी किए थे। इसमें यह 20 रुपये का बैंकनोट भी शामिल है। नियमों के मुताबिक, सभी नोटों में छपाई की डेट और उसकी वैधता का साल लिखा होना जरूरी है। लेकिन इत्तेफाक से ऐसे कई नोट हैं, जिनमें डेट और वैधता का वर्ष लिखना बाकी रह गया है। ऐसे में आप इन नोटों को बदलकर अच्छी खासी रकम पा सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से साल 2001 में 20 रुपये के नोट जारी करना शुरू किया था। हालांकि बाद में साल 2005 में इन्हें प्रचलन से वापस ले लिया गया। क्योंकि इस 20 रुपये के बैंकनोट के पीछे कोई तारीख नहीं है, जबकि एक वैध नोट में जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ होना अनिवार्य है। ऐसे में इन पुराने नोटों को तारीख के साथ इसी तरह डिजाइन किए गए 20 रुपये के नोट के साथ बदल दिया गया है।

कैसे पा सकते हैं पैसे

अगर आपको भी इन नोटों को नकद में बदलना है तो इसके लिए सबसे पहले Leftovercurreny.com वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद यहां पर एड टू वॉलेट (Add to Wallet) पर क्लिक करें। यहां पर आपको यह बताना होगा कि आप बिना डेट और साल वाले कितने नोटों को बदलना चाहते हैं। आप जितने नोटों को बदलेंगे, उतने पैसे आपके वॉलेट में आ जाएंगे। आपको 5 दिनों के अंदर पैसे मिल जाएंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story