×

2000 नोट पर लोगों को बड़ी राहत, अब यहां पर बदले जा सकेंगे नोट, वो भी इतनी लिमिट पर

2000 Note Exchange: आरबीआई ने कहा कि लोग किसी भी डाकघर से 19 RBI के क्षेत्रीय कार्यालय में 2 हजार रुपये का नोट बदलने के लिए भेज सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 6 Jan 2024 8:30 AM GMT
2000 Note Exchange
X

2000 Note Exchange: (सोशल मीडिया)  

2000 Note Exchange: अगर आपके पास अभी भी 2000 रुपये का नोट है, तो आपके लिए राहत वाली खबर सामने आई है। खबर यह है कि बीते साल मई में केंद्रीय बैंक ने 2000 रुपये के नोट को बाजार से चलन से बाहर कर दिया था। इन नोट को बदलने या फिर जमा करने के लिए पहले बैंकों को चुना गया था। फिर आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों का चयन किया गया था। अब 2000 नोट को बदलने या जमा के लिए केंद्रीय बैंक ने डाकघरों का चुना है। आरबीआई ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट डाकघरों के जरिए भी बदले जा सकते हैं।

अब डाकघर में जमा होंगे 2000 के नोट

केंद्रीय बैंक ने डाकघरों में 2000 रुपए नोट को बदलने की सुविधा शुरू की है कि आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यायलों के बाहर नोट बदलने की लोगों की लगी भीड़ को कम किया जाए सके। अपनी वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) के एक सेट में, आरबीआई ने कहा कि लोग किसी भी डाकघर से 19 RBI के क्षेत्रीय कार्यालय में 2 हजार रुपये का नोट बदलने के लिए भेज सकते हैं।

भरना होगा एक फॉर्म

हालांकि डाकघर में नोट बदले लिए एक फॉर्म भरना होगा, जो कि ऑनलाइन और यह फार्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके बाद 2000 नोट को भारतीय डाक की किसी भी सुविधा से आरबीआई जारी कार्यालय को भेजना होगा।

एक व्यक्ति डाकघर में जमा कर सकता इतने रुपए

एफएक्यू के अनुसार, एक व्यक्ति डाकघर आधारित सुविधाओं के साथ-साथ 19 निर्गम कार्यालयों में एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तक नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है। पिछले साल मई में शीर्ष बैंक ने 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने के अपने फैसले की घोषणा की थी, जिसे पहली बार 2016 में नोटबंदी के बाद पेश किया गया था।

इसलिए हुई 2000 नोट की बंदी

आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित अवधि से अधिक हो गए थे और जनता द्वारा लेनदेन के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे थे।

आरबीआई के पास वापस आए इतने फीसदी नोट

हाल ही केंद्रीय बैंक ने बताया था कि वर्तमान में मई 2023 तक प्रचलन में मौजूद 2,000 रुपये के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस आ गए हैं। बैंक काउंटरों पर नोट बदलने या जमा करने की अनुमति देने के बाद आरबीआई ने कई अन्य चैनल उपलब्ध कराए हैं जहां नोटों को बदला या जमा किया जा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story