×

Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022: दमदार डिजाइन वाली नई हाइब्रिड SUV, जानिए फीचर्स और कीमत

Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022: दिग्गज कार निर्माता कंपनी Toyota ने आज अपने नए एक्सयूवी Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022 का बुकिंग शुरू कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 July 2022 8:09 AM GMT
Toyota Urban Cruiser Hyrider
X

Toyota Urban Cruiser Hyrider (Image Credit : Social Media) 

2022 Toyota Urban Cruiser Hyrider : दुनिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Toyota ने अपने नए एक्सयूवी Toyota Urban Cruiser Hyrider की बुकिंग स्टार्ट कर दी है। यह कार अपने हाइब्रिड पावरट्रेन के कारण Kia Seltos तथा Hyundai Creta को कार बाजार में जबरदस्त टक्कर देगा। टोयोटा ने फिलहाल 25,000 रुपये से बुकिंग स्टार्ट किया है। आइए जानते हैं इस कार के डिजाइन और फीचर्स के बारे में-

Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022 डिजाइन

टोयोटा की यह नई एसयूवी Toyota Urban Cruiser Hyrider लेटेस्ट डिजाइन मॉडल पर बनाया गया है। इस कार में आपको ड्यूल-टोन 17-इंच मिश्र धातु पहिया और पीछे की तरफ चिकना एलईडी टेल लैंप की एक जोड़ी मिलती है। इसमें डुअल एलईडी डीआरएल के साथ एक अलग क्रिस्टल एक्रेलिक ग्रिल है। साथ ही बम्पर में एक स्किड प्लेट, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप और एक बड़ा ट्रेपोजॉइडल ग्रिल है। कार की कलर कंबीनेशन की बात करें तो Toyota Urban Cruiser Hyrider आपको सात मोनोटोन और चार ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है इन सब में आपको छत काले रंग में मिलेगा।

Toyota Urban Cruiser Hyrider (Image Credit : Social Media)

Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022 में टोयोटा ने कई सारे शानदार फीचर्स दिए हैं जिसमें एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक फ्लोटिंग 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एक वायरलेस चार्जिंग पैड, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, हेड अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा और क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। बता दें सबसे शानदार फीचर इसमें इंजन को स्विच करने तथा एयर कंडीशन के लिए दिया गया टोयोटा i-connect है। इसके बदौलत 55+ कनेक्टेड फीचर्स भी मिलते हैं, जिससे यूजर्स कार को अपने स्मार्टफोन के साथ पेयर कर सकते हैं, रिमोट से एयर कंडीशनिंग भी चालू कर सकते हैं या इंजन को रिमोट से स्विच कर सकते हैं। डैशबोर्ड और दरवाजों पर एंबियंट लाइटिंग और सॉफ्ट-टच मैटेरियल्स की मौजूदगी ड्यूल-टोन केबिन इस कार को और ज्यादा आकर्षक बनाती है।

Toyota Urban Cruiser Hyrider इंजन

टोयोटा अपने नए एक्सयूवी Toyota Urban Cruiser Hyrider को पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसमें हाइब्रिड सिस्टम वाला 1.5-लीटर पेट्रोल-संचालित इंजन 91bhp और 122Nm का पीक आउटपुट देता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर 79bhp और 141Nm का पावर उत्पन्न करता है। इंजन और मोटर एक साथ 114bhp की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करते हैं। कंपनी का दावा है कि यह कार हाइब्रिड रेडी के अन्य कारों के मुकाबले सबसे अधिक माइलेज देगा क्योंकि इंजन eCVT के साथ आता है और इसे EV मोड में भी चलाया जा सकता है। Toyota Urban Cruiser Hyrider में इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर (ISG) के साथ 1.5-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 135Nm का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। वहीं, इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है। बता दें THS (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम) और इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, जो 68kW का इंजन आउटपुट और 59 kW का मोटर आउटपुट देता है। अगर सुरक्षा दृष्टि से इस कार को देखें तो टोयोटा ने इस कार ने 6 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, टीपीएमएस, वीएससी, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिया है।


Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022 कीमत

Toyota Urban Cruiser Hyrider 2022 की कीमत 12 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है। बता दें कि टोयोटा अपने खास फीचर्स और कीमत के जरिए मार्केट में मौजूद एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story