×

5G Spectrum Auction: अरबों की बोली लगाने उतरी 4 कंपनियां, नया खिलाड़ी अडानी एंटरप्राइजेज भी रेस में

5G Spectrum Auction : 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी आज से शुरू हो गई है। दूरसंचार विभाग को इस नीलामी से 70,000 करोड़ रुपए से लेकर 1,00,000 करोड़ रुपए तक राजस्व मिलने की उम्मीद है।

aman
Written By aman
Published on: 26 July 2022 7:10 AM GMT
5g spectrum auction start from today four companies are in race included adani enterprises
X

5G Spectrum Auction

Click the Play button to listen to article

5G Spectrum Auction : देश में लंबे इंतजार के बाद 5G स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। 5G यानी 5वीं जनरेशन (5th Generation) इस वक़्त टेलीकॉम की दुनिया में सुर्ख़ियों में है। 5G नेटवर्क आने से देश के लोगों को न सिर्फ बेहतर इंटरनेट स्पीड (Internet Speed) मिलेगी, बल्कि कॉल और कनेक्टिविटी (Calls and Connectivity) भी पहले की तुलना में अच्छी हो जाएगी।

आपको बता दें, इस नीलामी प्रक्रिया में टेलिकॉम इंडस्ट्री के कई बड़े खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का है। इनके अलावा, दो अन्य कंपनियां हैं, जो स्पेक्ट्रम नीलामी में बोली लगाएंगी। इस नीलामी प्रक्रिया की खास बात ये है कि इसमें देश के मशहूर इंडस्ट्रियलिस्ट गौतम अडानी की कंपनी भी एक प्लेयर के रूप में हिस्सा ले रही है। 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान 4.3 लाख करोड़ रुपए मूल्य के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम (72 GHz spectrum) के लिए कंपनियां बोली लगाएंगी। नीलामी प्रक्रिया मंगलवार सुबह 10 बजे से शाम 06 बजे तक चलेगी।

कब तक चलेगी नीलामी प्रक्रिया?

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) के लिए लगने वाली बोली तथा कंपनियों की रणनीति यह तय करेगा कि आज से शुरू होने वाली नीलामी प्रक्रिया कितने दिन तक चलेगी। हालांकि, उद्योग जगत और उससे जुड़े लोगों की मानें तो यह नीलामी प्रक्रिया दो दिन तक जारी रह सकती है। साथ ही, ये भी कहा जा रहा है कि स्पेक्ट्रम की बिक्री आरक्षित मूल्य (Reserve Price) के आसपास ही हो सकती है।

गौतम अडानी बाजार के 'नए खिलाड़ी'

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum Auction) के दौरान टेलिकॉम इंडस्ट्री के मुख्यतः चार बड़े दिग्गज ही बोली लगाने की प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं। 5जी के लिए मौजूदा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Telecom Service Providers) रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के अलावा इस बार नए खिलाड़ी के रूप में गौतम अडानी की कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) भी बोली लगाने वाली है।

दूरसंचार विभाग को 1 लाख करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

आज से शुरू हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया से दूरसंचार विभाग को 70,000 करोड़ रुपए से लेकर 1,00,000 करोड़ रुपए तक का राजस्व मिलने की उम्मीद है। देश में 5जी सर्विस शुरू होने से आम उपभोक्ताओं को 4जी से भी तेज गति वाली इंटरनेट सेवाएं मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। अनुमानित तौर पर मौजूदा 4जी सेवाओं की तुलना में 5जी सेवा करीब 10 गुना तेज होगी।

Reliance Jio ने जमा कराए 14,000 Cr.

टेलिकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया के तहत 14,000 करोड़ रुपए की राशि विभाग के पास जमा कराई है। वहीं, अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने मात्र 100 करोड़ रुपये की राशि ही जमा की है।

क्या हो सकता है?

बाजार के जानकार मान रहे हैं कि 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान रिलायंस जियो (Reliance Jio) सबसे ज्यादा खर्च कर सकती है। वहीं, भारती एयरटेल के भी इस रेस में आगे रहने की उम्मीद है। जहां तक बात वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की है, संभव है उनकी भागीदारी सीमित रहेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story