×

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार देगी स्पेशल भत्ता, इन्हें होगा फायदा

सरकार ने लद्दाख में तैनात अखिल भारतीय सेवा (All India Service) अधिकारियों को विशेष भत्ता देने का ऐलान किया है।

Shreya
Published by Shreya
Published on: 16 April 2021 11:39 AM GMT
कर्मचारियों को मिलेगा स्पेशल भत्ता
X

कर्मचारियों को मिलेगा स्पेशल भत्ता (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) में तैनात अधिकारियों को बड़ा तोहफा दिया है। लद्दाख में तैनात अखिल भारतीय सेवा (All India Service) अधिकारियों को विशेष भत्ता (Special Allowance) देने का ऐलान किया गया है। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने अतिरिक्त मौद्रिक प्रोत्साहनों के तहत ये स्पेशल भत्ता देने का ऐलान किया है।

केंद्र के इस ऐलान के बाद लद्दाख में तैनात अधिकारियों (उत्तर पूर्व AIS के कैडर) को अतिरिक्त देय विशेष भत्ता (Special Allowance) और विशेष शुल्क भत्ता (Special Duty Allowance) उनके मूल वेतन के 20 फीसदी और दस फीसदी के हिसाब से मिलने लगेगा। वहीं, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की ओर से इसे लेकर पहले ही कार्यालय ज्ञापन (Office Memorandum- OM) जारी कर दिया गया है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा (फोटो- सोशल मीडिया)

1 जुलाई 2021 से होगा DA बहाल

इससे पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बहाली का ऐलान किया था। ऐलान के तहत, 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों के लिए DA बहाल हो जाएगा। वित्त मंत्रालय अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बीते महीने इस बारे में जानकारी दी थी। जानकारी के मुताबिक, डीए बहाल होने के बाद डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है।

केंद्र के इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से सैलरी बढ़कर मिलने लगेगी। वहीं, पेंशनर्स को भी इसका फायदा होगा। आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कटौती कर दिया था। महामारी के चलते बीते साल DA की दोनों किस्त जारी नहीं की गई थीं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story