×

केंद्रीय कर्मचारियों को झटका!, जुलाई में नहीं बढ़ेगा TA, जानें वजह

सरकार ने महंगाई भत्ता और यात्रा भत्ता बढ़ाने के फैसले को अभी टाल दिया है। इसको जुलाई 2021 में नहीं बढ़ाया जाएगा।

Network
Reporter NetworkPublished By APOORWA CHANDEL
Published on: 26 April 2021 10:09 AM GMT (Updated on: 26 April 2021 10:10 AM GMT)
केंद्रीय कर्मचारियों को झटका!, जुलाई में नहीं बढ़ेगा TA, जानें वजह
X

7th pay commission (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना काल में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और यात्रा भत्ता (Travel Allowance) बढ़ने का इंतजार कर रहे यात्रियों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा।

सरकार ने TA और DA (7th Pay Commission) में इजाफा करने के फैसले को अभी टाल दिया है। जिसके चलते सभी कर्मचारियों को पुरानी दरों के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

कुछ दिनों पहले ही वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि जुलाई 2021 तक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार ने कोरोना के मुश्किल समय में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी से साफ मना कर दिया है।

वेतन में होती काफी बढ़ोत्तरी

बता दें कि यह खबर आई थी कि महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी। वर्तमान समय में DA बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है। खबरें आ रही था कि केंद्र सरकार जुलाई 2021 में इस भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर देगी। वहीं जब इसमें 17 से 28 फीसदी बढ़ोतरी होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा, ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी। लेकिन कोरोना की इस महामारी के चलते केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है।

TA और DA में एकसाथ बढ़ोतरी

सरकार के प्रावधान के मुताबिक, कर्मचारियों का यात्रा भत्ता (Travel Allowance भी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) के साथ में ही बढ़ाया जाता है। डीए और टीए में इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story