×

7th Pay Commission: कर्चमारियों की बल्ले-बल्ले, पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, सरकार बढ़ाएगी 4% महंगाई भत्ता

DA Hike Update: केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक वर्ष में 2 बार वृद्धि करती है। साल 2023 में महंगाई पर होने वाली पहली वृद्धि सरकार सरकार ने 24 मार्च, 2023 में की थी।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 17 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 9:02 AM GMT)
7th Pay Commission
X

7th Pay Commission (सोशल मीडिया) 

DA Hike Update: लगता है कि केंद्र सरकार इस बार की दिवाली अपने कर्मचारियों की खास बनने के मूडमें है। उनकी सैलरी में वृद्धि कर घरों में रोशन के चार चांद लगाने के साथ पटाखों और मिठाइयों की भरमार कर कर्मचारियों और उनके परिवार के चेहरों में खुशियों का अंबार लगाना चाहती है। ऐसी संभावना है कि केंद्र सरकार जल्दी केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) में इजाफा कर सकती है। यह इजाफा सरकार रोशनी के पर्व दिवाली आने से पहले कर सकती है। सरकार दशहरा के आस-पास महंगाई भत्ते की वृद्धि की घोषणा कर सकती है। सरकार दिवाली में अपने कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ते के रुप में तोहफा दे सकती है।

4 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान

मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। अगर सरकार ऐसा करती है तो यह महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा। वर्तमान में कर्मचारियों का DA 42 फीसदी है। हालांकि यह कब बढ़ेगा, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन संभावनाएं का बाजार यह कह रहा है कि सरकार इसे दशहरे में बढ़ा सकती है। अगर ऐसा होता है कि तो कर्मचाारियों के दूसरी वृद्धि होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर डीए होता क्या है और सरकार इसको क्यों बढ़ती है?

क्या होता है कि डीए और डीआर?

दरअसल, महंगाई को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जीवन-यापन समायोजन भत्ते के रुप में महंगाई भत्ता (डीए) प्रदान करती है, जबकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों महंगाई से राहत प्रदान करने के लिए सरकार DR देती है, जिसको महंगाई राहत कहा जाता है। अब सवाल उठता है कि आखिर क्यों सरकार इसमें वृद्धि करती है तो आपको बता दें कि महंगाई यानी मुद्रास्फीति के कारण मासिक वेतन और पेंशनधन की घटती क्रय शक्ति का मुकाबला करने के लिए DA/DR में वृद्धि की जाती है।

कैसे होती है डीए व डीआर की गणना ?

सामान्य तौर पर डीए की गणना मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है। सरकार इस फॉर्मूला को अपनाती है। महंगाई भत्ता प्रतिशत = ((पिछले 12 महीनों के लिए AICPI (आधार वर्ष 2001=100) का औसत - 115.76) / 115.76) * 100

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर सरकार दशहरे में महंगाई भत्ता में 4 फीसदी का फिर इजाफा कर देती है तो यह 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा। अब ऐसे में अगर किसी कर्मचारी का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 है। वर्तमान डीए 42% पर 7,560 रुपये की मासिक वृद्धि देता है। 46% की नई डीए बढ़ोतरी के साथ यह मासिक वृद्धि कथित तौर पर बढ़कर 8,280 रुपये हो जाएगी। इसलिए इस मूल वेतन वाले कर्मचारी 8,640 रुपये की वार्षिक वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं, 56,900 रुपये के अधिकतम मूल वेतन वाले अन्य कर्मचारियों के लिए 42% पर वर्तमान डीए उनकी मासिक कमाई को 23,898 रुपये होती है। डीए 46 फीसदी पर पहुंचने पर यह मासिक वृद्धि बढ़कर 26,174 रुपये हो जाएगी। इस हिसाब से उच्च मूल वेतन वाले लोग 27,312 रुपये की पर्याप्त वार्षिक वेतन वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

मार्च 2023 में आखिरी डीए बढ़ोतरी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल मेंदो बार वृद्धि करती है। यह वृद्धि छमाही में होती है। इसकी पहली वृद्धि पहली जनवरी में होती है, जबकि दूसरी वृद्धि पहली जुलाई में होती है। साल 2023 में महंगाई पर होने वाली पहली वृद्धि सरकार सरकार ने 24 मार्च, 2023 में की थी। इस दौरान सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। तब यह 38 फीसदी बढ़कर 42 फीसदी हो गया था। सरकार ने इसको 1 जनवरी, 2023 से लागू किया था। तब से कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है। ऐसे में अगर सरकार दूसरी इसमें चार फ़ीसदी का इजाफा करती है तो यह बढ़कर 46 फ़ीसदी पहुंच जाएगा। इस वृद्धि का लाभ कर्मचाारियों को 1 जुलाई, 2023 से दिया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story