×

Aadhaar Card : आधार कार्ड को लेकर सरकार ने जारी की चेतावनी, इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकता है फ्रॉड

Aadhaar Card News : सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है। इस चेतावनी में मंत्रालय ने लोगों को ओरिजिनल आधार के जगह Masked Aadhaar के उपयोग का सलाह दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 May 2022 7:17 AM GMT
Aadhaar Card
X

Aadhaar Card (Image Credit : Social Media)

Aadhaar Card Guideline : कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जहां किसी के आधार कार्ड पर किसी ने फर्जी तरीके से कोई दस्तावेज हासिल कर लिया हो या किसी भी तरह के एप्लीकेशन फॉर्म में गलत तरीके से आप के आधार कार्ड का किसी ने उपयोग कर लिया हो। ऐसे में सरकार ने उन लोगों के लिए चेतावनी दी है जो बड़े ही लापरवाही से अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को कहीं भी दे देते हैं या किसी के भी साथ उसको शेयर करते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से एक गाइडलाइन जारी कर आधार कार्ड (Aadhaar Card ID) को लेकर लापरवाही बरतने वाले लोगों को यह चेतावनी दी गई है कि अगर कहीं भी आपको आधार शेयर करना हो तो सिर्फ मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar Card) ही किसी के साथ शेयर करें, ओरिजिनल कभी भी दूसरे के साथ शेयर ना करें।

सरकार ने क्यों दी चेतावनी?

आज के दौर में दस्तावेजों से जुड़े तेजी से बढ़ते धोखाधड़ी को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से आधार कार्ड को लेकर एक कड़ी चेतावनी जारी की गई है। केंद्र सरकार ने कहा है कि किसी भी संस्थान में हमें आधार कार्ड का फोटो कॉपी नहीं देना चाहिए और अगर देना हो तो केवल मास्क्ड आधार का ही फोटो कॉपी उपयोग करें। इससे धोखाधड़ी तथा आपके आधार का गलत इस्तेमाल होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

इस गाइडलाइन को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा हाल ही में एक नोटिस जारी किया गया। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी इस नोटिस में साफ तौर पर बताया गया कि कोई भी गैर लाइसेंसी प्राइवेट इकाई आपका आधार कार्ड कलेक्ट नहीं कर सकते हैं ना ही उसे अपने पास रख सकते हैं। इसका मतलब बिना लाइसेंस वाला कोई भी सिनेमा हॉल या होटल अथवा कोई अन्य संस्थान आपके आधार कार्ड का फोटो कॉपी नहीं मांग सकता है। केवल वह प्राइवेट संस्थान ही आप के आधार कार्ड का फोटो कॉपी मांग सकते हैं जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) का लाइसेंस हो।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा यह साफ बताया गया कि किसी भी गैर लाइसेंसी संस्थान में अपने आधार कार्ड को ना दे जो संस्थान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) से यूजर लाइसेंस हासिल किए हो उनके साथ ही अपने आधार कार्ड को साझा करें। साथ ही इस नोटिस में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने आधार कार्ड धारकों को यह भी चेतावनी दी के किसी भी पब्लिक कंप्यूटर साइबर कैफे से आधार कार्ड को डाउनलोड करने से बचना चाहिए और अगर ऐसा करना पड़े तो यह विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए कि आपके आधार का कोई भी प्रति उस पब्लिक कंप्यूटर साइबर कैफे के सिस्टम में सेव ना हो इसे परमानेंट डिलीट जरूर करवा लें। बता दें आधार आपके बायोमेट्रिक पहचान को सुनिश्चित करता है इसका उपयोग सरकार द्वारा जारी कई योजनाओं में किया जाता है साथ ही मौजूदा वक्त में अब आधार कार्ड के जरिए डिजिटल पेमेंट की सुविधा आधार पर भी लोगों के लिए उपलब्ध है।

मास्क्ड आधार क्या है? (What is Masked Aadhaar)

हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आधार कार्ड को लेकर एक चेतावनी जारी की गई है जिसमें कहा गया कि किसी भी गैर लाइसेंसी संस्थान के साथ अपना मासिक आधार ही साझा करें। मास्क्ड आधार, आधार कार्ड का वह प्रति होता है जिसमें आपके आधार कार्ड की पूरी संख्या दिखाई नहीं देती है। मास्क्ड आधार कार्ड में 12 डिजिट की आधार संख्या का केवल आखिरी 4 डिजिट ही स्पष्ट होता है, जबकि शुरुआत का 8 अंक पूरी तरह से छिपा होता है।

मास्क्ड आधार कैसे डाऊनलोड करें? (How to download Masked Aadhaar)

- मास्क्ड आधार को डाउनलोड करने के लिए आपको यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।

- इसके बाद वेबसाइट पर दिख रहे विकल्प 'Do you want a Masked Adhaar' पर क्लिक करना होगा।

- इसे डाउनलोड करने के लिए मांगे गए सभी डिटेल्स को भरकर आप मास्क्ड आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story