×

Aadhar Card Issue: आधार कार्ड से संबंधी दूर होगी परेशानी, UIDAI ने लिया ये फैसला

Aadhar Card Issue: UIDAI ने अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों के लिए सभी आधार नामांकन और अद्यतन सेवाओं के लिए एकल-स्टॉप गंतव्य के रूप में विशेष आधार सेवा केंद्र की स्थापना की है। इसके पहले चरण में देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र बनाने की योजना है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 Jan 2022 11:23 AM GMT
Aadhar Card
X

Aadhar Card। (Photo- Social Media) 

Aadhar Card Issue: UIDAI ने अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों के लिए सभी आधार नामांकन और अद्यतन सेवाओं के लिए एकल-स्टॉप गंतव्य के रूप में विशेष आधार सेवा केंद्र (Aadhaar Sewa Kendra) की स्थापना की है। इसके पहले चरण में देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र (ASK) बनाने की योजना है।

इन शहरों में शुरू हो रहे आधार सेवा केंद्र

इस बारे में प्राधिकरण ने Tweet कर जानकारी दी। UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पहले चरण में जिन 64 शहरों को चुना गया है, उनमें सारे मेट्रो सिटीज और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां शामिल हैं। देश में अभी बैंकों, डाकघरों और बीएसएनल के दफ्तरों आदि में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) काम कर रहे हैं।

सातों दिन मिलेंगी ये सुविधाएं

UIDAI ने बताया है कि आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुलेंगे। इन केंद्र सुबह 09:30 बजे से शाम के 05:30 बजे तक सेवाएं देंगे। इन सभी आधार सेवा केंद्र बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से लैस होंगे। इन आधार केंद्रों में सभी प्रकार की सुविधाओं से लैस होंगे।

ये सुविधा भी रहेगी उपलब्ध

  • नया आधार नामांकन
  • नाम अपडेट
  • पता अपडेट
  • मोबाइल नंबर अपडेट
  • ईमेल आईडी अपडेट
  • जन्म तिथि अपडेट
  • लिंग अपडेट
  • बायोमेट्रिक (फोटो + फ़िंगरप्रिंट + आइरिस) अपडेट

वहीं, आधार प्राधिकरण ने ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट बुकिंग (Aadhaar Online Appointment) सुविधा भी शुरू की है। UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र के लिए अपॉइन्टमेंट बुक किया जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story