×

Reliance Retail: रिलायंस रिटेल में 0.59% इक्विटी के लिए ₹4,966.80 करोड़ का निवेश करेगी अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी

Reliance Retail: यह निवेश आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर किया जाएगा। जिसे ₹ 8.381 लाख करोड़ आंका गया है। देश में इक्विटी वैल्यू के हिसाब से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, पहली चार कंपनियों में शामिल हो गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Oct 2023 5:00 PM GMT
Reliance Retail
X

Reliance Retail (Pic:Newstrack)

Reliance Retail: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ("आरआरवीएल") में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ("एडीआईए") की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ₹ 4,966.80 करोड़ का निवेश करेगी। इस सौदे से एडीआईए को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 0.59% की इक्विटी हासिल होगी। यह निवेश आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी वैल्यू पर किया जाएगा। जिसे ₹ 8.381 लाख करोड़ आंका गया है। देश में इक्विटी वैल्यू के हिसाब से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, पहली चार कंपनियों में शामिल हो गई है।

आरआरवीएल, अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों के माध्यम से, भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे लाभदायक खुदरा व्यापार का संचालन करती है। कंपनी के 18,500 से अधिक स्टोर हैं। डिजिटल वाणिज्य प्लेटफार्मों के एकीकृत नेटवर्क के साथ कंपनी 26.7 करोड़ ग्राहकों को सेवाएं देती है। आरआरवीएल ने अपने न्यू कॉमर्स व्यवसाय के जरिए 30 लाख से अधिक छोटे और असंगठित व्यापारियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ा है। जिससे ये व्यापारी अपने ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर उत्पाद उपलब्ध करा सकें।


रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक, ईशा मुकेश अंबानी ने कहा, “रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में एडीआईए के निरंतर समर्थन से हमारे संबंध और गहरे हुए हैं। विश्व स्तर पर मूल्य सृजन के दशकों से अधिक के उनके दीर्घकालिक अनुभव से हमें फायदा होगा और भारतीय खुदरा क्षेत्र में बदलाव को तेजी मिलेगी। आरआरवीएल में एडीआईए का निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और हमारे व्यापार के बुनियादी सिद्धांतों, रणनीति और क्षमताओं में उनके विश्वास का एक और प्रमाण है।“

एडीआईए के प्राइवेट इक्विटी डिपार्टमेंट के कार्यकारी निदेशक, हमाद शाहवान अल्धाहेरी ने कहा, “रिलायंस रिटेल ने एक ऐसे बाजार में मजबूत प्रदर्शन किया है जो अभूतपूर्व गति से विकसित हो रहा है। यह निवेश हमारी रणनीति के अनुरूप है जो बाजारों में बदलाव ला रही हैं। हम रिलायंस समूह के साथ साझेदारी करके और भारत के गतिशील और तेजी से बढ़ते उपभोक्ता क्षेत्र में अपना निवेश बढ़ाकर प्रसन्न हैं।'' इस सौदे के लिए मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story