×

Adani Group: अदाणी सीमेंट को मिला 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर, 10 इंटरनेशनल बैंकों से किया रीफाइनेंस

Adani Group: अदाणी सीमेंट ने 22 सितंबर को 6.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में अंबुजा और एसीसी सीमेंट का अधिग्रहण किया, जो इंफ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल्स के क्षेत्र में सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Oct 2023 3:22 PM GMT
Adani Group
X

Adani Group (Pic:Social Media)

Adani Group: अदाणी सीमेंट ने एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बैंकों से जुटाए 3,500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के फाइनेंसिंग पैकेज के जरिये, अंबुजा और एसीसी के लिए अपने रीफाइनेंसिंग प्रोग्राम को पूरा कर लिया है। इसके जरिए ग्लोबल फाइनेंस मार्केट में अदाणी की पहुंच और लिक्विडिटी पोजीशन मजबूत हुई है। यह उपलब्धि वित्तीय स्थिरता और विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस प्रोग्राम के जरिए अदाणी सीमेंट वर्टिकल की बचत 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर होगी।

अदाणी सीमेंट भारत में दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है। अदाणी सीमेंट ने 22 सितंबर को 6.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में अंबुजा और एसीसी सीमेंट का अधिग्रहण किया, जो इंफ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल्स के क्षेत्र में सबसे बड़ा अधिग्रहण है। 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सुविधा सितंबर 2022 में उल्लिखित कैपिटल मैनेजमेंट प्लान के निष्पादन का हिस्सा है जिसमें अदाणी सीमेंट की चरणबद्ध तरीके से डीलीवरेजिंग देखी जाएगी। सीमेंट वर्टिकल के साथ नेट डेब्ट से लेकर एबिटडा, अब दो गुना कम हो गया है।

वर्तमान में, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास 67 एमटीपीए की संयुक्त स्थापित उत्पादन क्षमता है और सांघी सीमेंट के अधिग्रहण की घोषणा के साथ ही 2025 तक यह पूरी तरह से 100 एमटीपीए हो जाएगी। एसीसी और अंबुजा भारत में सबसे मजबूत ब्रांड्स हैं जिनकी मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन बहुत मजबूत है, साथ ही अदाणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफार्म के साथ जुड़ने से होने वाले लाभ, विशेष रूप से रॉ मटेरियल, रिन्यूएबल पावर और लॉजिस्टिक्स, जहाँ अदाणी के पास एक बड़ा अनुभव और विशेषज्ञता है, इसके परिणामस्वरूप, सितंबर 22 को समाप्त होने वाले तिमाही के बाद जिस प्रारूप से 340 रुपये/ टन से शुरू होकर, जून-23 के तिमाही के अंत में 1,253 रुपये/ टन तक पहुँच गई है, इससे हाई कवरेज पोजिशनिंग के माध्यम से डीलीवरेजिंग में सुधार हुआ है।

इस लेन-देन को 10 अंतरराष्ट्रीय बैंकों से कुल मिलाकर 3,500 मिलियन अमेरिकी डॉलर से वित्तपोषित किया गया था। डीबीएस बैंक, फर्स्ट अबू धाबी बैंक, मिज़ुहो बैंक और एमयूएफजी बैंक ने लेनदेन के लिए अनिवार्य लीड अरेंजर्स और बुकरनर और अंडरराइटर के रूप में काम किया है। इसके अलावा, बार्कलेज बैंक पीएलसी, बीएनपी पारिबा, डॉयचे बैंक एजी, आईएनजी बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने लेनदेन के लिए अनिवार्य लीड अरेंजर्स और बुकरनर के तौर पर काम किया है।

सिरिल अमरचंद मंगलदास, लैथम और वॉटकिंस ने एलन एंड ओवरी एलएलपी, तलवार ठाकोर एंड एसोसिएट्स के साथ वित्तपोषण के लिए, लेंडर्स के लीगल काउंसेल्स रूप में काम किया और ऋणदाताओं के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। सिरिल अमरचंद मंगलदास, लैथम और वॉटकिंस ने उधारकर्ता के परामर्शक के रूप में कार्य किया, जबकि एलन एंड ओवरी एलएलपी और तलवार ठाकोर एंड एसोसिएट्स ने ऋणदाताओं के कानूनी सलाहकारों के रूप में कार्य किया।

अदाणी पोर्टफोलियो के बारे में जानकारी

भारत के अहमदाबाद में मुख्यालय वाला, अदाणी समूह लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, रिन्यूएबल एनर्जी, गैस और में रुचि रखने वाले भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है। इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र। अदाणी अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय 'राष्ट्र निर्माण' और 'अच्छाई के साथ विकास' के अपने मूल दर्शन को देता है - जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। अधिक जानकारी www.adani.com लॉगिन करें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story