×

Adani Defence and Aerospace: अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने किया एयर वर्क्स का अधिग्रहण, भारतीय एमआरओ बाजार में आएगा बूम

Adani Defence and Aerospace: 200 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक, अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस, अदाणी समूह की डिफेन्स मैन्युफ़ैक्चरिंग यूनिट है।

Yogesh Mishra
Written By Yogesh Mishra
Published on: 18 Oct 2022 2:31 PM GMT
Adani Defence and Aerospace
X

Adani Defence and Aerospace

Adani Defence and Aerospace: अदाणी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एडीएसटीएल) ने 27 शहरों में सबसे बड़ी पैन इंडिया नेटवर्क उपस्थिति के साथ, भारत के सबसे बड़े और अत्यधिक विविध स्वतंत्र एमआरओ, एयर वर्क्स का अधिग्रहण करने के लिए निर्णायक समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

एयर वर्क्स ने प्रमुख रक्षा और एयरोस्पेस प्लेटफॉर्म्स के लिए, देश के भीतर व्यापक परिचालन क्षमता विकसित की है। भारतीय वायु सेना के 737 वीवीआईपी विमानों के लैंडिंग गियर पर, पहले पी-8आई एयरक्राफ्ट फेज़ 32 चैक्स से फेज़ 48 चैक्स और एमआरओ तक, एयर वर्क्स मुंबई, दिल्ली, होसुर और कोच्चि में अपने ईएएसए और डीजीसीए-प्रमाणित सुविधाओं के जरिये विमान के एटीआर 42/72, ए320 और बी737 बेड़े के लिए बेस मेंटिनेंस करता है।

अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा, "भारत के विकास प्रक्षेपवक्र और एयर नेटवर्क के विशाल जाल के माध्यम से देश को नेटवर्क करने के लिए, सरकार के फोकस को देखें तो, यह अनिवार्य है कि भारत के एयरलाइन और एयरपोर्ट सेक्टर का प्राइमरी विकास, इसके कहीं आगे है। इसलिए, रक्षा और नागरिक एयरोस्पेस सेक्टर, दोनों में मेंटेनेंस, मरम्मत और ओवरहाल सेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है। जब हम भारत को डिफेन्स एयरक्राफ्ट्स के लिए एक बड़ा बाजार बनाने के लिए चल रहे मॉर्डनाइजेशन प्रोग्राम से इसे जोड़ते हैं, और फिर जो पाते हैं, वह देश की सीमाओं के भीतर सबसे रोमांचक, व्यापक, बड़े पैमाने पर और डिजिटल एमआरओ सर्विसेज में से एक नजर आता है।

"एयर वर्क्स ने बिना गलती अपनी क्षमताओं को सिद्ध किया है।इसकी 70 वर्षों से अधिक की एविएशन लिगेसी ने सफलतापूर्वक कई इंडिया-फर्स्ट और इंडस्ट्री-फर्स्ट प्रोजेक्ट्स प्रदान किए हैं। इसे अदाणी समूह की क्षमताओं के साथ मिलाएं और हमें जो मिलता है वह एक ऐसी इकाई होती है जो वास्तव में प्रतिनिधित्व करती है कि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत कैसा दिखना चाहिए।"


एयर वर्क्स ग्रुप के एमडी और सीईओ डी आनंद भास्कर ने कहा, "भारत में रक्षा और नागरिक विमानों के क्षेत्र के लिए एमआरओ हब बनने की क्षमता है। यह एयर वर्क्स और उसके कर्मचारियों के लिए अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस प्लेटफॉर्म के तहत शामिल होने का एक शानदार अवसर है। नागरिक और रक्षा एमआरओ को आगे बढ़ाने के साथ, सरकार के नीतिगत उपायों और पहलों से, बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था और रोजगार के विशाल अवसर पैदा होंगे।"

1951 में स्थापित हुआ एयर वर्क्स ग्रुप 27 शहरों में सबसे बड़े पैन इंडिया नेटवर्क उपस्थिति के साथ भारत का सबसे बड़ा और अत्यधिक विविध स्वतंत्र एमआरओ है। यह ग्लोबल एविएशन ओईएम, एयरक्राफ्ट मालिकों/ऑपरेटरों (फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग सहित), पट्टेदारों, एयरलाइन्स और इंडियन डिफेन्स सर्विसेज के लिए पसंदीदा एमआरओ भागीदार है, जो एमआरओ और भारी चैक्स, लाइन मेंटेनेंस, केबिन और इंटीरियर रिफर्बिशमेंट सहित एक्सटेरियर फिनिशिंग और पेंटिंग, एवियोनिक्स अपग्रेड, इंटीग्रेशन और रेट्रोफिट्स, एंड-ऑफ-लीज / पुनर्वितरण जांच, मेंटेनेंस ट्रेनिंग (सीएआर 147), और घरेलू व अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए संपत्ति प्रबंधन जैसी कई सेवाओं की पेशकश करता है।

अदाणी डिफेन्स और एयरोस्पेस के बारे में

200 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक, अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस, अदाणी समूह की डिफेन्स मैन्युफ़ैक्चरिंग यूनिट है। इसे "राष्ट्र निर्माण" के समूह के मूल सिद्धांत पर बनाया गया है, जिसका उद्देश्य "भारत को विश्व स्तरीय उच्च तकनीक के लिए एक गंतव्य में बदलने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। जो "आत्मनिर्भर भारत पहल" से जुड़ा हुआ है।

भारत में अहमदाबाद स्थित मुख्यालय वाला अदाणी समूह, भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (पोर्ट्स,एयरपोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, रिन्यूएबल एनर्जी, गैस और इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज सिलोस), रियल एस्टेट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, उपभोक्ता वित्त और डिफेन्स व अन्य सेक्टर्स शामिल हैं। अदाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति का श्रेय 'राष्ट्र निर्माण' और 'अच्छाई के साथ विकास' के अपने मूल दर्शन को दिया है, जो सतत विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। यह समूह स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और समुदायों में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।

Admin 2

Admin 2

Next Story