×

Abu Dhabi/Ahmedabad: अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और EDGE ग्रुप ने रक्षा और सुरक्षा में ऐतिहासिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए

Abu Dhabi/Ahmedabad: यह समझौता रक्षा क्षेत्र में तकनीकी प्रगति पर जोर देते हुए भारत, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य वैश्विक बाजारों में अनुसंधान और विकास सुविधाएं स्थापित करने की खोज करता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Jun 2024 10:18 AM GMT
Adani Defense and Aerospace and EDGE Group sign historic cooperation agreement in defense and security
X

 अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और EDGE ग्रुप ने रक्षा और सुरक्षा में ऐतिहासिक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए: Photo- Newstrack

Abu Dhabi/Ahmedabad: भारत की अग्रणी रक्षा और एयरोस्पेस कंपनियों में से एक अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने संयुक्त अरब अमीरात में दुनिया के अग्रणी उन्नत प्रौद्योगिकी और रक्षा समूहों में से एक, EDGE ग्रुप के साथ एक मील का पत्थर सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते का उद्देश्य दोनों कंपनियों की रक्षा और एयरोस्पेस क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक वैश्विक मंच स्थापित करना है ताकि उनके संबंधित उत्पाद पोर्टफोलियो को एक साथ लाया जा सके और वैश्विक और स्थानीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।

समझौते का उद्देश्य

इस समझौते में EDGE और अदाणी के मुख्य उत्पाद डोमेन में सहयोग का मूल्यांकन करना शामिल है, जिसमें हवाई, सतह, पैदल सेना, गोला-बारूद और वायु रक्षा उत्पादों को कवर करने वाले मिसाइल और हथियार, मानव रहित हवाई प्रणाली (यूएएस), युद्ध सामग्री, काउंटर ड्रोन सिस्टम, मानव रहित जमीन को कवर करने वाले प्लेटफॉर्म और सिस्टम शामिल हैं। वाहन (यूजीवी), साथ ही इलेक्ट्रॉनिक युद्ध (ईडब्ल्यू) और साइबर प्रौद्योगिकियां।

Photo- Newstrack

यह समझौता भारत और संयुक्त अरब अमीरात में अनुसंधान एवं विकास सुविधाओं की स्थापना का पता लगाएगा, न केवल दो कैप्टिव बाजारों, बल्कि दक्षिण पूर्व एशियाई और व्यापक वैश्विक बाजारों की सेवा के लिए रक्षा और एयरोस्पेस समाधानों के विकास, उत्पादन और रखरखाव सुविधाओं की स्थापना।

अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा, कि “हमारा सहयोग रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है, जो तकनीकी कौशल को आगे बढ़ाने और भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देता है। यह न केवल दोनों देशों के लिए अत्याधुनिक समाधान प्रदान करके बल्कि वैश्विक रक्षा परिदृश्य में नए मानक स्थापित करके हमारे देश की क्षमताओं को मजबूत करने की हमारी साझा दृष्टि का प्रतिबिंब है।

एज ग्रुप के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, हमाद अल मरार ने कहा: "अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ हमारा समझौता एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है, जो भारत के रक्षा उद्योग के भीतर हमारे संबंधों को मजबूत करता है, और यूएई-भारत सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।" यह समझौता हमारे ग्राहकों के लिए सबसे उन्नत और परिष्कृत उत्पादों को बाजार में लाने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है, साथ ही महत्वपूर्ण यूएई-विकसित प्रौद्योगिकी सहित वैश्विक निर्यात क्षमता का लाभ उठाते हुए हम अदानी डिफेंस और एज टू के बीच संयुक्त मंच स्थापित करने के इच्छुक हैं।

नई प्रौद्योगिकियों का नेतृत्व किया और उन्नत सैन्य उपकरणों और रक्षा क्षेत्र में नए मानक स्थापित किए।” अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के साथ समझौता भारत के रक्षा उद्योग के लिए EDGE की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, जो समूह के लिए रणनीतिक महत्व का बाजार है।

Photo- Newstrack

संपादक का सारांश

* अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस और EDGE ग्रुप मिसाइलों, हथियारों, मानवरहित प्लेटफार्मों और साइबर सिस्टम में अपनी विशेषज्ञता को मिलाकर रणनीतिक रक्षा और सैन्य क्षेत्रों में सहयोग करते हैं।

* यह समझौता रक्षा क्षेत्र में तकनीकी प्रगति पर जोर देते हुए भारत, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य वैश्विक बाजारों में अनुसंधान और विकास सुविधाएं स्थापित करने की खोज करता है।

* अदाणी और EDGE संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच अपनी साझेदारी के रणनीतिक महत्व को पहचानते हुए द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को सुदृढ़ करते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story