×

Adani Energy Solutions: अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 7 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी ट्रांसमिशन नेटवर्क का करेगा निर्माण

Adani Energy Solutions: अहमदाबाद, 27 दिसंबर, 2023: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने आज टोटल एनर्जी के साथ 1,050 मेगावाट के जॉइंट वेंचर (जेवी) के पूरे होने की घोषणा की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Dec 2023 3:11 PM GMT
Adani Energy Solutions
X

Adani Energy Solutions

Adani Energy Solutions: अहमदाबाद। विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो की सहायक कंपनी और भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने आज घोषणा की है कि उसे पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड (पीएफसीसीएल) से हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए आशय पत्र (एलओआई) प्राप्त हो गया है।

एसपीवी, हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड की स्थापना पीएफसीसीएल द्वारा खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क से 7 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) की निकासी के लिए की गई थी। एईएसएल ने इसे टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) प्रक्रिया से हासिल किया है और इसकी शुरुआत 24 महीनों में बूम (बिल्ड, ओन ऑपरेट, एंड मेंटेन) के आधार पर की जाएगी।

यह 30 हजार मेगावाट ग्रीन एनर्जी उत्पादन क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क है, जिसका निर्माण खावड़ा, गुजरात में किया जा रहा है। नेशनल ग्रिड का हिस्सा होने के नाते हलवद ट्रांसमिशन लाइन खावड़ा को गुजरात के हलवद से जोड़कर 7 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी की निकासी में मदद करेगी।

एईएसएल 35 सालों की अवधि के लिए 301 किमी (656 सीकेएम) से अधिक ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट के निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के लिए लगभग 3,000 करोड़ रुपये . का निवेश करेगा। इस प्रोजेक्ट में 2x330 एमवीएआर बस रिएक्टर्स के साथ 765 केवी हलवद स्विचिंग स्टेशन की स्थापना और हलवद में लकाडिया-अहमदाबाद 765 केवी डी/सी लाइन की एक लाइन-इन लाइन-आउट लाइन शामिल है।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के एमडी, अनिल सरदाना ने कहा, "एईएसएल सरकार और रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपर्स के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि उत्पादक क्षेत्रों से रिन्यूएबल एनर्जी की कुशल निकासी में तेजी लाई जा सके। 7 गीगावाट प्रोजेक्ट उपभोक्ताओं को अतिरिक्त रिन्यूएबल एनर्जी उपलब्ध कराने में सहायक सिद्ध होगा। हम पर्यावरण के न्यूनतम प्रभाव के साथ इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

इस प्रोजेक्ट से एईएसएल की बाजार में स्थिति और भी मजबूत हो गई है और इसके नेटवर्क (स्थापित और अंडर-कमीशनिंग) को 20,518 सीकेएम और 53,161 एमवीए परिवर्तन क्षमता तक पहुँचाया गया है।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) के बारे में जानकारी

अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) एक बहुआयामी संगठन है, जिसकी ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, यानि पॉवर ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग सॉल्यूशंस में सुदृढ़ उपस्थिति है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 16 राज्यों में उपस्थिति है। यह 20,518 सीकेएम के संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क और 53,161 एमवीए परिवर्तन क्षमता से परिपूर्ण है। डिस्ट्रीब्यूशन में एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएँ प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय का विस्तार कर रहा है और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। एईएसएल, पैरेलल लाइसेंस, प्रतिस्पर्धी और अनुरूप रिटेल सॉल्यूशंस के माध्यम से अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, ग्रीन एनर्जी की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ, अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा की पहुँच स्थापित करने के तरीके में क्राँतिकारी बदलाव ला रहा है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanienergysolutions.com को विज़िट करें

अदाणी ग्रीन और टोटल एनर्जी का 300 मिलियन यूएस डॉलर का जॉइंट वेंचर

अहमदाबाद, 27 दिसंबर, 2023: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने आज टोटल एनर्जी के साथ 1,050 मेगावाट के जॉइंट वेंचर (जेवी) के पूरे होने की घोषणा की है। इस जॉइंट वेंचर के रूप में, टोटल एनर्जी ने इन प्रोजेक्ट्स में 50% हिस्सेदारी हासिल करने के उद्देश्य से एजीईएल की सहायक कंपनी में 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।

एजीईएल और टोटल एनर्जीस के बीच इस जॉइंट वेंचर की घोषणा सितंबर 2023 में हुई थी, जो इसके बाध्यकारी समझौते पर केंद्रित है। यह जॉइंट वेंचर 1,050 मेगावाट का पोर्टफोलियो शामिल करता है, जिसमें भारत में सौर और पवन ऊर्जा दोनों प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। इसके अलावा पहले से ही परिचालित (300 मेगावाट), निर्माणाधीन (500 मेगावाट) और विकासाधीन परिसंपत्तियों (250 मेगावाट) का मिश्रण भी इसमें सम्मिलित है।

इस लेन-देन के साथ, टोटल एनर्जी ने एजीईएल के साथ अपने वेंचर को और भी अधिक मजबूत किया है। इसके साथ ही इसने वर्ष 2030 तक एजीईएल के 45 गीगावाट क्षमता के लक्ष्य को हासिल करने में खुद को सहायक सिद्ध किया है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के बारे में

एजीईएल भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा समाधान भागीदार है, जो स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कंपनी यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। 12 राज्यों में फैले 8.4 गीगावॉट के परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो के साथ, एजीईएल वर्तमान में भारत में सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा विकासक है, जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की भरपाई करता है। एजीईएल भारत के डीकार्बनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप वर्ष 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने और सस्ती स्वच्छ ऊर्जा को व्यापक रूप से अपनाने की सुविधा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करती है। एजीईएल के परिचालन पोर्टफोलियो को '200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले प्लांट्स के लिए जल सकारात्मक', 'एकल-उपयोग प्लास्टिक-मुक्त', और 'शून्य अपशिष्ट-से-लैंडफिल' के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो सतत विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story