×

Adani Group: अदाणी एंटरप्राइज़ेस और इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, टेक सॉल्यूशंस होगा विकसित

Adani Group: अदाणी एंटरप्राइज़ेस लिमिटेड ने इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी (IIA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Aug 2022 2:01 PM GMT
Adani Enterprises and Israel Innovation Authority sign MoU to develop cutting-edge tech solutions
X

अदाणी समूह चेयरपर्सन: Photo- Social Media

Ahmedabad News: अदाणी समूह की व्यावसायिक शाखा, अदाणी एंटरप्राइज़ेस लिमिटेड (एईएल) ने इज़राइल की इनोवेशन पॉलिसी की देखरेख करने वाली प्रमुख पब्लिक-फंडेड एजेंसी, इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी (IIA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य इज़रायली संस्थाओं और अदाणी समूह के बीच टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन में सहयोग करना है। उक्त सहयोग उन मौजूदा साझेदारियों को गहनता प्रदान करेगा, जिसे अदाणी विगत छह वर्षों में इज़राइल में पहले ही स्थापित कर चुका है।

यह समझौता ज्ञापन एक अत्याधुनिक इनोवेशन प्लेटफॉर्म के विकास की ओर ले जाएगा, जो अदाणी व्यवसायों को इज़रायली स्टार्ट-अप्स द्वारा प्रदान किए गए टेक सॉल्यूशंस तक पहुँचने की अनुमति प्रदान करेगा। इससे चयनित इनोवेशन प्रोजेक्ट्स को साझेदारी द्वारा समर्थित किया जाएगा। इस सहयोग में जलवायु परिवर्तन, साइबर, एआई, आईओटी, 5जी और कृषि शामिल होंगे, जो कि सभी अदाणी के मुख्य व्यवसाय हैं।

हाइफा पोर्ट अधिग्रहण अदाणी समूह की इज़राइल के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है- करण अदाणी

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के सीईओ करण अदाणी (Karan Adani CEO Adani Ports and Special Economic Zone Ltd) ने कहा, कि "हाइफा पोर्ट अधिग्रहण अदाणी समूह की इज़राइल के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी के साथ साझेदारी अभी तक इज़राइल के भीतर हमारे संबंधों को गहरा करने में एक और बड़ा कदम साबित हुआ है, जो कि हमें सैकड़ों अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी तक पहुँचने के लिए एक मंच प्रदान करता है, साथ ही यह इज़राइल को भी उत्पादन जारी रखने के लिए प्रेरित करता है। बदले में हम जो पेशकश करते हैं, वह अदाणी से लेकर इज़राइल में कई टेक कम्पनीज़ के लिए कई बी2बी और बी2सी इंडस्ट्रीज़ का सबसे बड़ा सैंडबॉक्स है।

अदाणी पोर्ट्स के सीईओ करण अदाणी: Photo- Social Media

यह दोनों देशों के बीच एक क्लासिक सप्लाई डिमांड मैच है। दोनों ही देश हमेशा से ही बहुत मजबूत बंधन साझा करते आए हैं। भारत में प्रवेश करने के दौरान अदाणी-आईआईए सहयोग इज़राइल से नवीनतम टेक्नोलॉजी के लिए विभिन्न रास्ते खोलने और कई अन्य संगठनों के डिजिटलीकरण में तेजी लाने में भी मदद करेगा।"

इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी के सीईओ ड्रोर बिन ने कहा कि "इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी विगत महीने हाइफा पोर्ट के समूह के ऐतिहासिक अधिग्रहण के बाद, अदाणी और इज़राइल के साथ भारत के रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने में अदाणी समूह के साथ साझेदारी करके काफी खुश है। भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक, अदाणी समूह, साझेदार के रूप में इज़राइली स्टार्टअप की पसंद के अनुरूप है, जो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था- भारत में टैप करना चाहता है।

इस एमओयू के साथ, इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी इज़राइली कम्पनीज़ को अक्षय ऊर्जा, एआई, लॉजिस्टिक्स और अन्य क्षेत्रों में अदाणी के विविध व्यवसायों के सहयोग से सह-विकास, पायलट और स्केल-अप इनोवेटिव टेक्नोलॉजीस का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। जैसा कि हम इस वर्ष भारत और इज़राइल के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30 वीं वर्षगाँठ मना रहे हैं, हमें इनोवेशन के क्षेत्र में भारत के साथ अपने सहयोग का और अधिक विस्तार करने पर गर्व है, और हम अदाणी समूह के साथ मिलकर, स्थायी और डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए परिबद्ध हैं, जो दुनिया भर में इसका प्रभाव पैदा करेगा।"

इंडस्ट्रियल लेवल 5जी कनेक्टिविटी (5G connectivity)

अदाणी समूह की व्यापक रणनीति सबमरीन और टेरेस्ट्रियल केबल्स के नेटवर्क के माध्यम से अपने डेटा सेंटर्स को जोड़कर अपने वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों को डिजिटल रूप से एकीकृत करना है। इसके साथ ही इसमें इंडस्ट्रियल लेवल 5जी कनेक्टिविटी, दुनिया में सबसे बड़े इंडस्ट्रियल ऑपरेशन्स क्लाउड का निर्माण, 400 मिलियन के अपने उपभोक्ता आधार पर सेवाओं के एक सूट की पेशकश करने के लिए सुपर ऐप विकसित करना और उत्कृष्टता का विश्व स्तरीय एआई केंद्र स्थापित करना भी शामिल है। अदाणी इंटरप्राइज़ेस और आईआईए के बीच इस गठजोड़ से एक-दूसरे की क्षमताओं, प्रौद्योगिकी नेतृत्व, संसाधनों और दुनिया भर में उपस्थिति को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।

इज़राइली औद्योगिक कानूनों और नीतियों के प्रावधानों के तहत, जो रिसर्च, डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन को प्रोत्साहित करते हैं, अदाणी समूह तक क्षेत्र में नए और रोमांचक सॉल्यूशंस विकसित करने वाले इज़राइली स्टार्ट-अप्स और अन्य इनोवेशन कम्पनीज़ की स्क्रीनिंग और चयन करेगा। इसके बाद स्वीकृत प्रोजेक्ट्स को अदाणी समूह द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी और इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी द्वारा समर्थित किया जाएगा।

अदाणी एंटरप्राइजेस लिमिटेड (एईएल) के बारे में

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी है। इन वर्षों में, अदाणी एंटरप्राइजेज ने उभरते इंफ्रास्ट्रक्चर के व्यवसायों के निर्माण, राष्ट्र निर्माण में योगदान देने और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में डाइवेस्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदाणी ट्रांसमिशन, अदाणी पॉवर, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी टोटल गैस जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने मजबूत व्यवसायों के अपने पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी (IIA) के बारे में

इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी, देश की इनोवेशन पॉलिसी के लिए जिम्मेदार, एक स्वतंत्र और निष्पक्ष वैधानिक सार्वजनिक इकाई है, जो इज़राइली इनोवेशन इकोसिस्टम और पूरी तरह से इज़राइली अर्थव्यवस्था के लाभ के लिए काम करती है। इसका मिशन सतत और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए इनोवेशन में निवेश करना है।

उक्त प्राधिकरण इज़रायली इनोवेशन इकोसिस्टम से संबंधित सभी चीजों के साथ एक प्रवर्तक के रूप में कार्य करता है। यह डिसरप्टिव टेक्नोलॉजिकल इनोवेशंस का समर्थन करने के साथ-साथ टेक्नोलॉजिकल और इकोनॉमिकल लीडरशिप दोनों को बरकरार रखने के साथ-साथ इज़रायल की अर्थव्यवस्था की उत्पादकता और वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार के लिए भविष्य की तकनीकों की तैयारी के लिए आधारभूत और बुनियादी ढाँचे के निर्माण में लगे रहने के लिए सशर्त अनुदान प्रदान करता है। इज़राइल इनोवेशन अथॉरिटी लोकल और इंटरनेशनल इनोवेशन इकोसिस्टम्स की गतिशील और बदलती जरूरतों को संबोधित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के व्यावहारिक उपकरण और फंडिंग प्लेटफॉर्म्स प्रदान करती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story