×

Adani Group ने भारत की सबसे बड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए वित्तीय समापन किया हासिल

Adani Group: अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों ने वित्तीय समापन हासिल कर लिया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Sep 2022 9:53 AM GMT
Adani Enterprises Limited achieves financial closure for Indias largest greenfield expressway project
X

अदाणी ग्रुप: Photo- Social Media

Lucknow / Ahmedabad: बदायूं हरदोई रोड प्राइवेट लिमिटेड (बीएचआरपीएल), हरदोई उन्नाव रोड प्राइवेट लिमिटेड (एचयूआरपीएल) और उन्नाव प्रयागराज रोड प्राइवेट लिमिटेड (यूपीआरपीएल)- अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) (Adani Enterprises Limited) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों ने वित्तीय समापन (financial closure) हासिल कर लिया है। पीपीपी मोड के तहत डीबीएफओटी (टोल) के आधार पर उत्तर प्रदेश (यूपी) में एक्सेस-नियंत्रित सिक्स लेन (आठ लेन तक विस्तार योग्य) ग्रीनफील्ड गंगा एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट (ग्रुप- II, III और IV)। रियायत की अवधि 30 वर्ष होगी।

उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे, जो मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा, डीबीएफओटी के आधार पर लागू होने वाला भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। अपनी 594 किलोमीटर की लंबाई में, एईएल बदायूं से प्रयागराज तक 464 किलोमीटर का निर्माण करेगी, जिसमें 80% एक्सप्रेसवे परियोजना शामिल है।

भारत रिकॉर्ड गति से सड़क के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है- पी माहेश्वरी

अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड के रोड बिजनेस के सीईओ के पी माहेश्वरी ने कहा, "भारत रिकॉर्ड गति से सड़क के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है, जिसकी उसे अपने विकास के लिए जरूरत है, और हमें पूरे देश में बहुत जरूरी सड़क संपर्क प्रदान करने की खुशी है।"

भारतीय स्टेट बैंक ने गंगा एक्सप्रेसवे परियोजनाओं (BHRPL, HURPL और UPRPL) के लिए INR 10,238 करोड़ की संपूर्ण ऋण आवश्यकता को रेखांकित किया है। एसबीआई की इस सुविधा के साथ, हम अपने देश और यूपी राज्य को एक और ऐतिहासिक बुनियादी ढांचा प्रदान करने के करीब एक कदम आगे बढ़ गए हैं।

एईएल का सड़क पोर्टफोलियो 6,400 लेन किलोमीटर से अधिक और संपत्ति मूल्य रु. 44,000 करोड़। भारत के दस राज्यों में फैला हुआ है- उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, पश्चिम बंगाल और ओडिशा। पोर्टफोलियो में एचएएम (हाइब्रिड वार्षिकी मोड), टीओटी (टोल-ऑपरेट-ट्रांसफर) और बीओटी (बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर) प्रकार की संपत्ति का मिश्रण है।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी है। इन वर्षों में, अदाणी एंटरप्राइजेज ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है। राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया है और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी पावर, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी टोटल गैस और अदाणी विल्मर जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने मजबूत व्यवसायों के हमारे पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इसके रणनीतिक व्यापार निवेश की अगली पीढ़ी हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र, हवाई अड्डे के प्रबंधन, सड़कों, डेटा केंद्र और जल बुनियादी ढांचे के आसपास केंद्रित है, जिसमें मूल्य अनलॉकिंग के लिए महत्वपूर्ण गुंजाइश है। इससे हमारे शेयरधारकों को मजबूत रिटर्न मिला है। अदाणी एंटरप्राइजेज मे निवेशकों द्वारा ग्रुप के 1994 के अपने पहले आईपीओ मे 150 रु. का निवेश आज बढ़कर रु 900,000 से ऊपर हो गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story