×

इंटरप्राइजेज के नतीजे अडानी के लिए करेंगे मरहम का काम! खाते में आए 820 करोड़ रुपये

Adani Enterprises Results: गौतम अडानी ने कहा कि मौजूदा बाजार में अस्थिरता अस्थायी है। एईएल के जरिये दोहरे उद्देश्यों के साथ काम करना जारी रखेगी और विस्तार और विकास के रणनीतिक अवसरों की तलाश करेगी

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Feb 2023 11:37 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2023 2:00 PM GMT)
Adani Enterprises Results
X

Adani Enterprises Results (सोशल मीडिया) 

Adani Enterprises Results: अडानी एंटप्राइजेज के दिसंबर 2022 की तिमाही के आए नतीजे शायद देश के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी पर मरहम लगाने का काम करें, जो अमेरिकी की एक रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से मिले हैं। अडानी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022 के दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। दिसंबर तिमाही ने एंटरप्राइजेज को 820.06 करोड़ रुपये का शुद्ध हुआ है। इससे पहले दिसंबर 2021 में कंपनी को 11.63 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था। इस तिमाही में कंपनी के शानदार प्रदर्शन करने की वजह से कोयला व्यापार प्रभाग और हवाई अड्डों के कारोबार में अच्छा काम किया है। कंपनी ने यह जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग को दे दी है।

42 फीसदी बढ़ा परिचालन आय

अडानी एंटरप्राइजेज द्वारा फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने दिसंबर 2022 की तिमाही में सालाना आधार पर परिचालन आय में 42 फीसदी की वृद्धि की है। इस वृद्धि के बाद यह 26,612.23 करोड़ रुपये हो गया है। इससे पहले दिसंबर 2021 में यह 18,757.87 करोड़ रुपये थी। तिमाही के लिए EBITDA 101 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 1,968 करोड़ रुपये हो गया है। सितंबर 2022 की तिमाही में कंपनी ने 460.94 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ परिरचालन के राजस्व के कमाया था। जिसके बाद य बढ़कर 38,175.23 करोड़ रुपये हो गया था।

शुद्ध लाभ 271 फीसदी बढ़ा

इसके अलावा दिसंबर तिमाही में अडानी एंटरप्राइजेज का शुद्ध लाभ 271 प्रतिशत बढ़कर 1,750 करोड़ रुपये हो गया है। जबकि 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त नौ महीनों के लिए EBITDA 90 प्रतिशत बढ़कर 6,068 करोड़ रुपये हो गया है। इसके मुख्य आधार कोयला व्यापार व्यवसाय के लिए ब्याज, कर, मूल्यह्रास, और परिशोधन (EBITDA) से पहले की कमाई में चार गुना वृद्धि देखी गई, जबकि अडानी न्यू एनर्जी सेगमेंट की कमाई दोगुनी से अधिक हो गई।

कंपनी ने बताई तिमाही उछाल की वजह

इसक मौके पर कंपनी ने कहा कि कोल ट्रेडिंग डिवीजन को वॉल्यूम में वृद्धि के साथ-साथ कोयले की ऊंची कीमतों से फायदा हुआ, जबकि अडानी न्यू एनर्जी सेगमेंट में वॉल्यूम और सोलर मॉड्यूल की कीमतों में उछाल देखा गया। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि सड़क कारोबार ने मनचेरियल एचएएम परियोजना के लिए तीसरा अनंतिम सीओडी हासिल किया और जल कारोबार को 3,246 करोड़ रुपये की ईपीसी परियोजना हासिल हुई है।

तिमाही नतीजों पर गौतम अडानी का बयान

दिसंबर तिमाही के शानदार नतीजों पर अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि पिछले तीन दशकों के साथ-साथ तिमाही दर तिमाही और साल दर साल अदानी एंटरप्राइजेज ने न केवल भारत के सबसे सफल इन्फ्रास्ट्रक्चर इनक्यूबेटर के रूप में अपनी स्थिति को प्रमाणित किया है, बल्कि कोर इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसाय के निर्माण का ट्रैक रिकॉर्ड भी प्रदर्शित किया है।

उन्होंने कहा कि हमारी मौलिक ताकत मेगा-स्केल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट निष्पादन क्षमताओं, संगठनात्मक विकास और असाधारण ओ एंड एम प्रबंधन कौशल में निहित है, जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के बराबर है।

विकास के रणनीतिक अवसरों की होगी तलाश: अडानी

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद ग्रुप के शेयरों की हालत पर अडानी ने कहा कि मौजूदा बाजार में अस्थिरता अस्थायी है। एईएल के जरिये दोहरे उद्देश्यों के साथ काम करना जारी रखेगी और विस्तार और विकास के रणनीतिक अवसरों की तलाश करेगी।

एंटरप्राइजेज के शेयरों में तेजी

एंटरप्राइजेज के आए दिसंबर तिमाही नतीजों का असर इसके शेयर बाजार पर दिखाई दिया। मंगलवार को शेयर बाजार में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 1.87 फीसदी की तेजी आई। इस तेजी के साथ यह 1,749.70 रुपये प्रति शेयर बंद हुआ।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story