×

Adani Enterprises: अदाणी इंटरप्राइजेज पहली बार हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रकों की तैनाती करेगा

Adani Enterprises: अदाणी इंटरप्राइजेज खनन के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल संचालित ट्रकों को अपनाने वाली एशिया की पहली और दुनिया की पहली कंपनियों में से एक है।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Jan 2023 2:53 PM GMT
Adani Enterprises to deploy hydrogen powered trucks for the first time
X

अदाणी इंटरप्राइजेज पहली बार हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रकों की तैनाती करेगा: Photo- Social Media

Adani Enterprises: अदाणी इंटरप्राइजेज खनन के लिए हाइड्रोजन फ्यूल (hydrogen fuel) सेल संचालित ट्रकों को अपनाने वाली एशिया की पहली और दुनिया की पहली कंपनियों में से एक है। भारत में 2023 में पहला ट्रक तैनात करने की योजना है। यह घोषणा हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को संभावित रूप से उत्प्रेरित करने के गौतम अदाणी के दृष्टिकोण का समर्थन करती है जहां भारत की शुरुआत अच्छी है।

अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल), जो अदाणी कंपनियों के विविध पोर्टफोलियो का हिस्सा है, ने आज अशोक लेलैंड के साथ खनन रसद और परिवहन के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक ट्रक (एफसीईटी) विकसित करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। , भारत, और बलार्ड पावर, कनाडा।

एशिया का पहला नियोजित हाइड्रोजन संचालित खनन ट्रक

यह सहयोग एशिया का पहला नियोजित हाइड्रोजन संचालित खनन ट्रक है। प्रदर्शन परियोजना का नेतृत्व एईएल द्वारा किया जाएगा, जो खनन कार्यों और सोर्सिंग, परिवहन और हाइड्रोजन रिफ्यूलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास पर केंद्रित है। PEM फ्यूल सेल इंजन बनाने वाली उद्योग जगत की अग्रणी कंपनी बलार्ड हाइड्रोजन ट्रक के लिए FCmoveTM फ्यूल सेल इंजन की आपूर्ति करेगी और दुनिया में बसों के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक अशोक लेलैंड, वाहन प्लेटफॉर्म और तकनीकी सहायता प्रदान करेगी। FCET को भारत में 2023 में लॉन्च किया जाना है।

अदाणी समूह ने पहले घोषणा की थी कि वह अगले दस वर्षों में हरित हाइड्रोजन और संबंधित पारिस्थितिक तंत्र में 50 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रहा है, जो सालाना 3 मिलियन टन तक की हरित हाइड्रोजन की क्षमता के अनुरूप है।

वाणिज्यिक परिवहन प्रणाली में हाइड्रोजन-संचालित ईंधन सेल

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के निदेशक और अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज के सीईओ विनय प्रकाश ने कहा, "यह अग्रणी और महत्वाकांक्षी हरित हाइड्रोजन परियोजना भारत की भविष्य की ऊर्जा आत्मनिर्भरता के लिए एक मजबूत वादा रखती है और अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी (Adani Group Chairman Gautam Adani) के दृष्टिकोण के अनुरूप है। वाणिज्यिक परिवहन प्रणाली में हाइड्रोजन-संचालित ईंधन सेल प्रौद्योगिकी के उपयोग में तेजी लाने के लिए।

वाणिज्यिक बेड़े के लिए ईंधन के रूप में हाइड्रोजन को संभालने का यह अनुभव न केवल देश में खनन और रसद क्षेत्र के लिए हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के आगमन को आगे बढ़ाता है, बल्कि अन्य व्यवसायों को बंदरगाहों, हवाई अड्डों और बेड़े में संक्रमणकालीन दीर्घकालिक समाधानों का विकल्प चुनने में भी सक्षम करेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story