×

अदाणी गैस का एलानः रु 1.75 व रु. 1.11 तक कम हुईं सीएनजी व घरेलू पीएनजी कीमतें

कीमतों में कटौती इन भौगोलिक क्षेत्रों में सभी निवासियों को अपने वाहनों को पर्यावरण के अनुकूल सीएनजी में परिवर्तित करने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Newstrack
Published on: 9 Oct 2020 2:29 PM GMT
अदाणी गैस का एलानः रु 1.75 व रु. 1.11 तक कम हुईं सीएनजी व घरेलू पीएनजी कीमतें
X
Adani gas announcement: CNG and domestic PNG prices reduced by Rs 1.75 and Rs 1.11

अहमदाबाद: अदाणी ग्रुप के सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन व्यवसाय, अदाणी गैस लिमिटेड (एजीएल), ने देश के अपने विभिन्न क्षेत्रों में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और घरेलू पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में कमी की घोषणा करते हुए खुशी जाहिर की है। कीमतों में कमी 10 अक्टूबर 2020 से प्रभावी है।

इस तरह से प्रभावी होंगी कीमतें

उत्तर प्रदेश के खुर्जा भौगोलिक क्षेत्र में सीएनजी की कीमतों में 1.75 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी की गई है। महेंद्रगढ़ में 1.70 रुपये प्रति किलोग्राम कमी की गई है, जबकि फरीदाबाद और पलवल क्षेत्रों में यह कमी 1.60 रुपये प्रति किलोग्राम की गई है, और गुजरात में अहमदाबाद/वडोदरा क्षेत्रों में 1.31 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी की गई है।

फरीदाबाद, पलवल और खुर्जा भौगोलिक क्षेत्रों में घरेलू पीएनजी की कीमतों में 1.11 रुपये प्रति एससीएम और अहमदाबाद तथा वडोदरा भौगोलिक क्षेत्रों में 1.0 रुपये प्रति एससीएम की कमी की गई है।

सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमतों में कमी के साथ-साथ हमारे संशोधित कीमतों के बारे में विवरण नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं। इन सभी मूल्यों में टैक्स शामिल हैं।

अधिक बचत कर पाएंगे उपभोक्ता

पहले से ही आकर्षक सीएनजी की कीमतों में कमी के साथ, उपभोक्ता अब पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत अधिक बचत कर पायेंगे (कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में पेट्रोल की तुलना में 50% तक की बचत)। जहां एजीएल संचालित होता है,

adani gas

कीमतों में कटौती इन भौगोलिक क्षेत्रों में सभी निवासियों को भी अपने वाहनों को पर्यावरण के अनुकूल सीएनजी में परिवर्तित करने और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

एजीएल ने सुरक्षा पर ध्यान बढ़ाया है और ग्राहक इन चुनौतीपूर्ण समय में भी संपर्क-रहित घरेलू पीएनजी सेवाओं की स्वस्थ, विश्वसनीय और बेहतर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अदाणी गैस लिमिटेड के लगभग 4.50 लाख पीएनजी (घरेलू, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल) ग्राहक हैं और यह विभिन्न स्थानों पर 134 सीएनजी स्टेशनों के जरिये रिटेल सीएनजी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है।

अदाणी गैस के बारे में

इंडस्ट्रियल, कमर्शियल और घरेलू (आवासीय) ग्राहकों को पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति और परिवहन क्षेत्र में कम्प्रेरस्डल नेचुरल गैस (सीएनजी) की आपूर्ति करने के लिए, अदाणी गैस लिमिटेड, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क का विकास और संचालन कर रहा है।

adani gas

नेचुरल गैस सुविधाजनक, भरोसेमंद और पर्यावरण-अनुकूल ईंधन है जो उपभोक्ताओं को सुरक्षा, सुविधा और आर्थिक दक्षता के उच्च स्तर की संतुष्टिभ प्रदान करता है। कंपनी का मुख्या्लय भारत के अहमदाबाद में है, और कंपनी ने पहले ही गुजरात में अहमदाबाद, और वडोदरा, हरियाणा में फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के खुर्जा में गैस वितरण नेटवर्क स्थापित कर लिया है।

इसके अलावा, एजीएल ने पीएनजीआरबी द्वारा सीजीडी बोली के 9वें और 10वें चरण के अंतर्गत आवंटित कई भौगोलिक क्षेत्रों में कमर्शियल संचालन शुरू कर दिया है, जिनमें गुजरात में पोरबंदर, खेड़ा, सुरेंद्र नगर, बरवाला, नवसारी; राजस्थान में उदयपुर; मध्य प्रदेश में भिंड;उत्तर प्रदेश में झांसी और हरियाणा में पलवल शामिल है।

हमारी जॉइंट वेंचर कंपनी, आईओएजीपीएल, पहले से ही प्रयागराज, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, पानीपत, दमन, धारवाड़, उधमसिंह नगर और बुलंदशहर के शहरों में अपना कमर्शियल परिचालन शुरू कर चुकी है।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.adanigas.com को देखें।

Newstrack

Newstrack

Next Story