×

Adani Green Energy ने 3.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर में भारत का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एम एंड ए सौदा किया, परिचालन क्षमता में 46 फ़ीसद की वृद्धि

Adani Green Energy: एजीईएल के एमडी एवं सीईओ विनीत एस. जैन ने बताया कि "इस ट्रांजैक्शन से हम रिन्यूएबलएनर्जी क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनने के करीब पहुंच गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 4 Oct 2021 9:12 AM GMT
Adani Green Energy
X

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Adani Green Energy: दुनिया के सबसे बड़े सोलर पावर डेवलपर, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने एक पूर्ण नकद सौदे में एसबी एनर्जी होल्डिंग्स लिमिटेड (एसबी एनर्जी इंडिया) का सफलतापूर्वक अधिग्रहण किया। इस सौदे के लिए 18मई, 2021को निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इस सौदे के साथ, एसबी एनर्जी इंडिया अब एजीईएल की 100 फ़ीसद सहायक कंपनी है। इससे पहले, यह जापान स्थित सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और भारती ग्रुप के बीच 80:20 का संयुक्त उद्यम थी। यह ट्रांजैक्शन एसबी एनर्जी इंडिया को 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर (~26,000 करोड़ रुपये) काएंटरप्राइज वैल्यूएशन प्रदान करता है । यह भारत में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में सबसे बड़ा अधिग्रहणहै। पिछले सप्ताह ही, अदाणीग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने घोषणा की थी कि ग्रुप अगले 10 वर्षों में रिन्यूएबलएनर्जी उत्पादन में 20 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करेगा।

एजीईएल के एमडी एवं सीईओ विनीत एस. जैन ने बताया कि "इस ट्रांजैक्शन से हम रिन्यूएबलएनर्जी क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बनने के करीब पहुंच गए हैं। एसबी एनर्जी इंडिया की ओर से इन उच्च-गुणवत्ता वाली बड़ीयूटिलिटी-स्केलकी संपत्तियों को शामिल करना, अदाणी ग्रीन एनर्जी के कार्बन न्यूट्रल भविष्य की ओर जाने के लिए भारत के प्रयासों में तेजी लाने के इरादे को दर्शाता है। हमारी रिन्यूएबलएनर्जी की नींव नए उद्योगों के पूरे इकोसिस्टम को सक्षम बनाएगी । जिससे कई क्षेत्रों में रोजगार सृजन में तेजी आने की उम्मीद की जा सकती है।"

700 मेगावाट की संपत्ति का काम लगभग पूरा

एसबी एनर्जी इंडिया के पास अपने एसपीवी के जरिये भारत के चार राज्यों में 5 गीगावॉट रिन्यूएबल संपत्तियां हैं। पोर्टफोलियो में 1,700 मेगावाट की परिचालन रिन्यूएबल संपत्तितथा 2,554 मेगावाट की निर्माणाधीन संपत्ति है और 700 मेगावाट की संपत्ति का काम लगभग पूरा होने वाला है। पोर्टफोलियो में सौर क्षमता का 8 4 फ़ीसद 4,180 मेगावाट), पवन-सौर हाइब्रिड क्षमता का 9 फ़ीसद (450 मेगावाट) और पवन क्षमता का 7 फ़ीसद (324 मेगावाट) शामिल है। 330 मेगावाट के औसत परियोजना आकार के साथ 15 परियोजनाओं में विभाजित, यह भारत के उच्चतम गुणवत्ता वाले रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है, क्योंकि इसमें कई संपत्तियां सौर पार्क आधारित परियोजनाएं हैं, जिन्हें बेस्ट-इन-क्लास गवर्नेंस परियोजना विकास, निर्माण और परिचालन एवं और रखरखाव मानकोंका उपयोग करके बनाया गया है।

वैल्यू एक्रेटिव अधिग्रहण 4 गुना विकास के साथ, एजीईएल के परिचालन पोर्टफोलियो में 5.4 गीगावॉट और इसके समग्र पोर्टफोलियो में 19.8 गीगावॉट तक की वृद्धि करता है। 19.8 गीगावॉट के अपने समग्र पोर्टफोलियो के लिए एजीईएल के काउंटरपार्टी मिक्स 87 फ़ीसद सॉवरेन रेटेड काउंटरपार्टीज के साथ अधिक मजबूत हुआ है। कंपनी विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सिद्धांतों जैसे संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और साइंस बेस्ड टारगेट्स इनिशिएटिव का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करती है, और इसके ईएसजी डिस्क्लोजर्स जीआरआई मानकों, सीडीपी डिस्क्लोजर और टीसीएफडी सिफारिशों के अनुरूप हैं।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास सबसे बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक पोर्टफोलियो है ।निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन, अवार्डेड प्रोजेक्ट्स और अधिग्रहित संपत्तियों में 19.8 गीगावाट की लॉक्डअ-इन प्रगति कर रही हैं। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई), नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मार्केट-कैप कंपनी है, जो भारत को अपने सीओपी21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, ने हाल ही में अदाणी ग्रुप को #1वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति का स्वामित्व रखने वाली कंपनी का दर्जा दिया है।

अधिक जानकारी के लिए www.adanigreenenergy.com देखें।

मीडिया के सवालों के लिए कृपया संपर्क करें: रॉय पॉल; roy.paul@adani.com

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story