×

Adani Green Energy: अदाणी ग्रीन में 9,350 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे प्रमोटर्स

Adani Green Energy: इस बारे में अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि "भारत रिन्यूएबल एनर्जी में ग्लोबल लीडर बनने की कगार पर है और अदाणी ग्रीन एनर्जी इस क्रांति के प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Dec 2023 3:50 PM GMT
Adani Green Energy: अदाणी ग्रीन में 9,350 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे प्रमोटर्स
X

Adani Green Energy: अहमदाबाद। भारत के सबसे बड़े और दुनिया के अग्रणी रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपर, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ("एजीईएल") ने घोषणा की है कि एजीईएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सेबी आईसीडीआर नियमों के आधार पर गणना की गई प्रति शेयर कीमत 1,480.75/शेयर पर एजीईएल के प्रमोटर्स को 9,350 करोड़ रुपये (1,125 मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर) के वारंट जारी करने की मंजूरी दे दी है। इसको विनियामक और कानूनी प्राधिकृतियों के स्वीकृति के लिए सौंपा गया है, साथ ही कंपनी की एक्सट्रा-ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग, जो 18 जनवरी 2024 को निर्धारित है, में भी कंपनी के शेयरहोल्डर्स की मंजूरी ली जाएगी। इस राशि का उपयोग डीलीवरेजिंग और तेजी से पूंजी व्यय के लिए किया जाएगा।

एजीईएल अब 2030 तक 45 गीगावॉट के अपने घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसमें 20.6 गीगावॉट की क्षमता, भारत के संसाधन-समृद्ध क्षेत्रों में 2,00,000 एकड़ (40 गीगावॉट की अतिरिक्त क्षमता के बराबर) के अधिग्रहण की गई ज़मीन और 9,350 करोड़ रुपये की अतिरिक्त इक्विटी शामिल है, जो इस घोषित लक्ष्य को पूरी तरह से वित्तपोषित करती है।


इस बारे में अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि "भारत रिन्यूएबल एनर्जी में ग्लोबल लीडर बनने की कगार पर है और अदाणी ग्रीन एनर्जी इस क्रांति के प्रमुख भूमिका निभा रहा है। अदाणी परिवार द्वारा किया गया यह निवेश हमारे देश के स्वच्छ ऊर्जा के सपने को साकार करने और एक न्यायसंगत ऊर्जा परिवर्तन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जहां हम पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करते हैं, साथ ही अपनी बढ़ती वृद्धि और विकास योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन व किफायती विकल्पों को शामिल करते हैं। इस फंड के निवेश के साथ, एजीईएल अपने त्वरित विकास पथ को प्राप्त करने के लिए अनुकूल स्थिति में बना हुआ है।"

इससे पहले, एजीईएल ने गुजरात के खावड़ा में स्थित भारत के सबसे बड़े सोलर पार्क में 2,167 मेगावाट सोलर पावर प्रोजेक्ट्स के निर्माण के लिए 1.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर (8 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा) की कंस्ट्रक्शन फैसिलिटी की घोषणा की थी। इसके अलावा, एजीईएल ने 1.425 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इक्विटी कैपिटल (प्रमोटर्स द्वारा तरजीही जारी करने से 1.125 बिलियन अमेरिकी डॉलर और टोटलएनर्जीज जेवी से 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की घोषणा की है, जो 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की पूंजी जुटाने के बराबर है।


यह 2030 तक भारत में 45 गीगावॉट रिन्यूएबल क्षमता जोड़ने के एजीईएल के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए निरंतर प्रमोटर प्रतिबद्धता के साथ-साथ लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टर्स, रणनीतिक भागीदारों, वित्तीय संस्थानों और बैंकों की गहरी रुचि को भी दर्शाता है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के बारे में

एजीईएल भारत का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी सोल्यूशन पार्टनर है, जो क्लीन एनर्जी ट्रांजीशन को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कंपनी यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सोलर, विंड और हाइब्रिड रिन्यूएबल पावर प्लांट्स का विकास, स्वामित्व और संचालन करती है। 12 राज्यों में फैले 8.4 गीगावॉट के ऑपरेटिंग रिन्यूएबल पोर्टफोलियो के साथ, एजीईएल वर्तमान में भारत में सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपर है, जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक सीओ2 उत्सर्जन की भरपाई करता है। एजीईएल भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप, 2030 तक 45 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने और सस्ती स्वच्छ ऊर्जा को व्यापक रूप से अपनाने की सुविधा के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करती है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को "200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले प्लांट्स के लिए वाटर पॉजिटिव," "सिंगल-यूज प्लास्टिक-फ्री," और "जीरो वेस्ट टू-लैंडफिल" के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो सतत विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story