×

Adani Total: अदाणी का ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट लॉन्च

Adani Group: अदाणी समूह की एक अग्रणी एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी, अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने एक प्रमुख 'ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पायलट प्रोजेक्ट' की शुरुआत की घोषणा की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Nov 2023 2:56 PM GMT
Adanis Green Hydrogen Blending Project Launched
X

अदाणी का ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग प्रोजेक्ट लॉन्च: Photo- Social Media

Adani Group: 30 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 तक आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 28) के लिए दुनिया की विभिन्न कम्पनियां संयुक्त अरब अमीरात में एकत्रित होंगी। इससे पहले अदाणी समूह की एक अग्रणी एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी, अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने एक प्रमुख 'ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पायलट प्रोजेक्ट' की शुरुआत की घोषणा की है। इस प्रोजेक्ट के रूप में, एटीजीएल अहमदाबाद, गुजरात में नवीनतम तकनीकों का उपयोग करेगा, जिसका उद्देश्य 4,000 से अधिक आवासीय और वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए प्राकृतिक गैस के साथ ग्रीन हाइड्रोजन (GH2) का विलय करना है। ग्रीन हाइड्रोजन (GH2) का उत्पादन रिन्यूएबल एनर्जी द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ पानी के इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करके किया जाता है। जलती हुई गैस की तुलना में हाइड्रोजन मिश्रण में कार्बन की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें तापन क्षमता समान होती है।

उम्मीद है कि यह प्रोजेक्ट वित्तीय वर्ष 24-25 की पहली तिमाही तक पूरी तरह शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही, विनियामक स्वीकृतियों के आधार पर उक्त मिश्रण में ग्रीन हाइड्रोजन को धीरे-धीरे 8% या उससे अधिक प्रतिशत में मिश्रित किया जाएगा। इस पायलट प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद, शहर के बड़े हिस्सों और एजीटीएल के अन्य लाइसेंस क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से हाइड्रोजन मिश्रित ईंधन की आपूर्ति की जाएगी। अध्ययनों के अनुसार, 8% तक हाइड्रोजन मिश्रण, उत्सर्जन को 4% तक कम कर सकता है।

इस पायलट प्रोजेक्ट के साथ, एटीजीएल विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ साझेदारी करने की मंशा रखता है, जिसमें भारत में शहरी गैस वितरण में हाइड्रोजन मिश्रण के बारे में अपनी प्रत्यक्ष सीख साझा करने और इकोसिस्टम विकसित करने के लिए नियामक प्राधिकरण शामिल हैं। इससे परिचालन के सभी पहलुओं और मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर पर मिश्रित ईंधन की अनुकूलता पर ज्ञान प्राप्त करने और इसे साझा करने में भी मदद मिलेगी।

सुरेश पी मंगलानी, सीईओ, अदाणी टोटल गैस लिमिटेड, ने कहा, "हम पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ संचालन के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हंर और यह प्रोजेक्ट वर्ष 2047 तक भारत को ऊर्जा स्वतंत्र देश के रूप में स्थापित करने के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के प्रति हमारे समर्पण भाव को गहनता से प्रदर्शित करता है। यह प्रोजेक्ट हमारे कार्बन पदचिह्न को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। कुल मिलाकर, ऐसे नवीनतम और सुदृढ़ प्रोजेक्ट्स में निवेश करके, हम सक्रिय रूप से उद्योग के विकास में योगदान दे रहे हैं और साथ ही स्थायी ऊर्जा समाधानों में निरंतर रूप से प्रगति कर रहे हैं।"

Photo- Social Media

अदाणी टोटल गैस के बारे में

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) विविधीकृत अदाणी समूह का एक हिस्सा है। यह भारत की प्रमुख व्यापारिक कंपनियों में से एक है और गैस वितरण में भारत का अग्रणी निजी ऑपरेटर है। अदाणी टोटल गैस लिमिटेड इंडस्ट्रियल, कमर्शियल, घरेलू (आवासीय) ग्राहकों को पाइप्ड नेचरल गैस (पीएनजी) और ट्रांसपोर्ट सेक्टर को कंप्रेस्ड नेचरल गैस (सीएनजी) की आपूर्ति करने के लिए सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क विकसित कर रहा है। 38 भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) को पूरा करने वाले अपने गैस वितरण जनादेश को देखते हुए, जो भारत की 8% आबादी के लिए जिम्मेदार है, एटीजीएल अपने ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के देश के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 38 जीए में से 19 का प्रबंधन एटीजीएल द्वारा किया जाता है और बाकी का प्रबंधन इंडियन ऑइल-अदाणी गैस प्राइवेट लिमिटेड (आईओएजीपीएल) द्वारा किया जाता है, जो अदाणी टोटल गैस लिमिटेड और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है। एटीजीएल ने अपने ई-मोबिलिटी और बायोमास व्यवसायों के लिए क्रमशः दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कम्पनियाँ, अदाणी टोटल एनर्जीस ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईईएल) और अदाणी टोटल एनर्जीस बायोमास लिमिटेड (एटीईबीएल) का गठन किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story