Adani Green और TotalEnergies ने ज्वाइंट वेंचर के साथ अपनी पार्टनरशिप को मजबूत किया

Adani Green And TotalEnergies: 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ पावर परचेस एग्रीमेंट और थोक बाजार में बिक्री के माध्यम से बेचा जाएगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Sep 2024 9:13 AM GMT
Adani Green and TotalEnergies partnership
X

Adani Green and TotalEnergies partnership (फोटो: सोशल मीडिया )

Adani Green And TotalEnergies: भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) और टोटलएनर्जीज़ ने 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम (जेवी) की घोषणा की है। इन परियोजनाओं पर दोनों इकाइयों का समान रूप से स्वामित्व होगा। ये परियोजनाएँ गुजरात के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े अक्षय ऊर्जा संयंत्र में स्थित हैं। एजीईएल इस नए संयुक्त उद्यम में अपनी मौजूदा संपत्तियों का योगदान करेगा, जबकि टोटलएनर्जीज़ इन परियोजनाओं के विकास में तेजी लाने के लिए 444 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा।

यह निवेश एजीईएल और टोटलएनर्जीज़ की सहयोग को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो भारत के स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन में तेजी लाने के उनके साझा उद्देश्य के साथ मेल खाता है। यह सहयोग अभूतपूर्व गति और पैमाने पर हरित ऊर्जा प्रदान करने में एजीईएल की क्षमताओं का प्रमाण है। 1,150 मेगावाट की सौर परियोजनाओं से उत्पन्न बिजली को सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ पावर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) और थोक बाजार में बिक्री के माध्यम से बेचा जाएगा।

भारत के 1.6 करोड़ से अधिक घरों को सस्ती स्वच्छ ऊर्जा

एजीईएल गुजरात के खावड़ा में बंजर भूमि पर दुनिया का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा संयंत्र विकसित कर रहा है, जो 538 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है। यह क्षेत्र पेरिस की तुलना में पाँच गुना बड़ा है। एजीईएल ने पहले ही इस साइट पर 2,250 मेगावाट सौर और पवन ऊर्जा की संचयी क्षमता का संचालन शुरू कर दिया है। संयंत्र के एक बार पूरा होने पर यह भारत के 1.6 करोड़ से अधिक घरों को सस्ती स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति करेगा। साथ ही 15,200 से अधिक हरित नौकरियां उत्पन्न करेगा और प्रतिवर्ष लगभग 5.8 करोड़ टन सीओ 2 उत्सर्जन से बचाएगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story