×

Sustainability 4.0 Awards 2022: अडानी ग्रीन ने जीता सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन और टेरी ने दिया सम्मान

Sustainability 4.0 Awards 2022: सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड 2022 के 13 वें संस्करण का आयोजन 'फ्रोस्ट एंड सुलिवन' द्वारा किया गया था। जिसमें AGEL ने अपना झंडा गाड़ा।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Dec 2022 3:02 PM GMT (Updated on: 22 Dec 2022 3:25 PM GMT)
adani green wins sustainability 4 0 award by frost sullivan and teri
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Sustainability 4.0 Awards 2022: दुनिया के सबसे बड़े सोलर पावर डेवलपर और अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों की रिन्यूएबल एनर्जी शाखा, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने 'फ़्रॉस्ट एंड सुलिवन' और 'द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट' (TERI) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड 2022 में 'लीडर्स अवार्ड' जीता है। एजीईएल सर्विस सेक्टर में 'मेगा लार्ज बिजनेस' कैटेगरी के तहत 'सस्टेनेबिलिटी फ्रंट रनर्स' के रूप में उभरा है।

AGEL के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर संतोष कुमार सिंह ने बताया, 'हम ईएसजी लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह अवार्ड बदलते समय के साथ हमारे अधिक फ्लेक्सिबल, प्रोएक्टिव और प्रोग्रेसिव होने के हमारे अथक प्रयासों को प्रमाणित करता है। सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड, लोगों और ग्रह की बेहतरी के लिए एक संयुक्त सफर के रूप में सस्टेनेबिलिटी को अपनाने के नेतृत्व में, समूह के पॉजिटिव ट्रांसफॉर्मेशन की पहचान करता है। ऐसे प्रतिष्ठित संस्थानों से मिलने वाला मूल्यांकन और मान्यताएं, सभी व्यावसायिक प्रक्रियाओं में सस्टेनेबिलिटी को इंटीग्रेट करने के लिए एक मजबूत सिस्टम स्थापित करने के हमारे संकल्प को मजबूती प्रदान करती हैं।

प्रतिष्ठित विरासत का 13वां एडिशन

इस प्रतिष्ठित विरासत का 13वां एडिशन फ्रॉस्ट एंड सुलिवन द्वारा आयोजित किया गया था। जिसके पास 1000 ग्लोबल कंपनियों, उभरते व्यवसायों और छह महाद्वीपों में इन्वेस्टमेंट कम्युनिटी व टेरी के साथ साझेदारी करने का 50 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इस पुरस्कार का उद्देश्य सबसे प्रभावशाली कंपनियों को मान्यता देना है जो सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देती हैं और पर्यावरण की बेहतरी के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। यह एक संगठन की रणनीति, गवर्नेंस और फाइनेंसियल परफॉरमेंस को सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक रूप से जोड़ने के महत्व पर प्रकाश डालता है जिसमें यह संचालित होता है, और व्यवसायों को स्टैकहोल्डर वैल्यू सुनिश्चित करने वाले लॉन्गटर्म फैसले लेने की अनुमति देता है।

AGEL लगातार बढ़ती रही

सस्टेनेबिलिटी के प्रति एजीईएल का लगातार आगे बढ़ते रहने का नजरिया, इसके संचालन और सीएसआर पहलों में देखा जा सकता है। एजीईएल की सभी ऑपरेटिंग साइटें, सिंगल-यूज प्लास्टिक मुक्त हैं और इसे हाल ही में वित्त वर्ष 22 के लिए, अपनी ऑपरेटिंग क्षमता के 100% के लिए, जीरो वेस्ट टू लैंडफिल (जेडडब्ल्यूएल) से प्रमाणित किया गया है। एजीईएल, इंडियन बिज़नेस और बायोडाइवर्सिटी पहल का भी एक सहयोगी है और बायोडाइवर्सिटी के लिए 'नो नेट लॉस' के साथ व्यापार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादनऔर सप्लाई में AGEL अव्वल

एजीईएल ने रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन और सप्लाई कर, अब तक एकत्रित 23.6 मिलियन टन CO2 एमिशन को टाला है। रिन्यूएबल एनर्जी फूटप्रिंट्स में तेजी लाने के साथ-साथ 'आत्मनिर्भर भारत' कार्यक्रम के तहत, डॉमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के दोहरे उद्देश्य को साकार करने के एक कदम के रूप में, एजीईएल ने सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ, 4.67 गीगावाट ग्रीन एनर्जी सप्लाई के लिए दुनिया के अब तक के सबसे बड़े ग्रीन पावर परचेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 3.7 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करते हुए, अपने संचालन के आसपास के लोगों के जीवन में सहयोग करना जारी रखती है। AGEL की सकारात्मक पहलों के परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में इसके संचालन में स्पष्ट बदलाव आया है, और यह सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड कंपनी को अपने सस्टेनेबिलिटी विजन को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

जानें अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में:

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL), अदाणी पोर्टफोलियो का रिन्यूएबल एनर्जी प्लेटफार्म है। कंपनी के पास दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक है, जिसमें ऑपरेशनल, निर्माणाधीन, अवार्डेड और अधिग्रहित संपत्तियों में 20.4 गीगावाट की लॉक-इन ग्रोथ है, जो इन्वेस्टमेंट ग्रेड काउंटरपार्टीज को पूरा करती है। कंपनी यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सोलर व विंड कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल बिजली उत्पादन के डी कार्बोनाइजेशन पर केंद्रित है और भारत को अपने स्थिरता लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर रहा है। अमेरिका स्थित थिंक टैंक मेरकॉम कैपिटल ने अदाणी समूह को #1 ग्लोबल सोलर पावर जनरेशन एसेट मालिक के रूप में स्थान दिया है। एजीईएल को एनर्जी ट्रांजिशन के प्रमुख चालक के रूप में मान्यता देते हुए प्रोजेक्ट फाइनेंस इंटरनेशनल (पीएफआई) द्वारा ग्लोबल स्पांसर ऑफ़ द ईयर के रूप में भी सम्मानित किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story