×

Adani Group: जांच की आंच से अडानी शेयर हुए धड़ाम, अडानी पावर निचले स्तर पर, अन्य स्टॉक भी लुढ़के

Adani Group stock: समूह ने हमेशा सभी लागू कानूनों और विनियमों के अनुपालन में अपना कारोबार किया है और वह अपनी प्रथाओं, प्रशासन और खुलासों के बारे में आश्वस्त है।

Viren Singh
Published on: 26 Oct 2023 7:02 AM GMT
Adani Group
X

Adani Group (सोशल मीडिया) 

Adani Group: अरबपति कारोबारी गौमत अडानी के अडानी समूह के शेयरों में गुरुवार को जोरदार गिरावट आई है। दअसल, अडानी ग्रुप की कंपनियों की ऑडिट करने वाली एक कंपनी लंबे समय से जांच के घेरे में है। लेखा नियामक राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) ने अडानी समूह की ऑडिटर ईवाई की सदस्य फर्मों में से एक के खिलाफ जांच शुरू की है, जिसके फर्म के खिलाफ जांच शुरू हुई है, वह फर्म S.R. Batliboi है। जैसे ही जांच की खबर बाजार में सामने आई तो इसकी आंच अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में दिखाई दी। ग्रुप की कई कंपनियों के शेयर आज गिरावट पर कारोबार कर रहे हैं।

ग्रुप के इन कंपनियों के लुढ़के शेयर

करोबारी हफ्ते के चौथे दिन यानी गुरुरवार को अडानी ग्रुप का अदानी पावर का शेयर सबसे अधिक लुढ़का है। यह दिन के 7.4 प्रतिशत गिरकर अपने दिन के निचले स्तर 289.30 रुपये पर आ गय है। अदानी ग्रीन 7 प्रतिशत टूटे हैं। अडानी टोटल गैस और अडानी विल्मर में 5-5 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 4 फीसदी टूटे हैं, जबकि अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस में से प्रत्येक में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। इस बीच, अदानी पोर्ट्स में 2 फीसदी की गिरावट रही। इसके अलावा एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और नई दिल्ली टेलीविजन (NDTV) के शेयर 4 फीसदी गिरे हैं।

हाल के हफ्तों में शुरू हुई जांच

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एनएफआरए ने एस.आर. के खिलाफ हाल के सप्ताहों में जांच शुरू की है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नियामक ने 2014 में अरबपति गौतम अडानी द्वारा नियंत्रित कुछ कंपनियों पर अपने ऑडिट से संबंधित फाइलों और संचार का अनुरोध किया है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि एनएफआरए की जांच में कितना समय लग सकता है या क्या परिणाम होंगे। अगर कुछ गलत पाया जाता है तो ऑडिटर और अडानी समूह की कंपनियों को इसका सामना करना पड़ सकता है, जिसका असर काफी बुरा हो सकता है, क्योंकि ग्रुप पहले से ही कई आरोपों का सामना कर रहा है, जिसने उसके कारोबार में बड़ा असर डाला है।

बटलीबोई इन कंपनियों की करता ऑडिट

एस.आर. बटलीबोई पांच सूचीबद्ध अडानी कंपनियों की वैधानिक लेखा परीक्षक है, जो समूह के राजस्व का लगभग आधा हिस्सा पैदा करते हैं। जांच, जैसा कि रिपोर्ट में दावा किया गया है, पोर्ट-टू-पावर समूह द्वारा लेखांकन और खुलासे के आसपास के सवालों को रेखांकित करती है, जिसे जनवरी में क्रूर शॉर्ट सेलर हमले का सामना करना पड़ा था। S.R. Batliboi वर्तमान में अडानी पावर लिमिटेड, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और अडानी विल्मर लिमिटेड की ऑडिटर है। Batliboi ने एक दशक तक अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन की भी ऑडिटिंग की थी।

रिपोर्ट पर अडानी का बयान

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए अदानी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम किसी भी सुझाव को दृढ़ता से खारिज करते हैं कि अदानी समूह और उसके व्यवसायों ने उन न्यायक्षेत्रों के नियमों और लेखांकन मानकों के अनुसार काम नहीं किया है, जिनमें हम काम करते हैं। समूह ने हमेशा सभी लागू कानूनों और विनियमों के अनुपालन में अपना कारोबार किया है और वह अपनी प्रथाओं, प्रशासन और खुलासों के बारे में आश्वस्त है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story