Adani Group News: अडानी के अंबुजा सीमेंट्स ने खरीदा ओरिएंट सीमेंट

Adani Group News: अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक करण अडानी ने कहा - समय पर किया गया यह अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Oct 2024 9:26 AM GMT
Adani Group , Ambuja Cements
X

Adani Group (photo: social media )

Adani Group News: अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स ने 8,100 करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य पर ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड (ओसीएल) के अधिग्रहण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। अंबुजा सीमेंट्स अपने मौजूदा प्रमोटरों और कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों से ओसीएल (ऑफर फॉर सेल) के 46.8 फीसदी शेयर हासिल करेगी। अधिग्रहण को पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से फण्ड किया जाएगा।

अंबुजा, ओरिएंट सीमेंट के 46.8 फीसदी शेयर 395.4 रुपये प्रति शेयर पर हासिल करेगी, ये दाम मार्केट में मूल्य से प्रीमियम पर है। इस अधिग्रहण से एक ओपन ऑफर भी शुरू हो गया है, जिसके तहत अंबुजा 395.4 रुपये प्रति शेयर के समान शेयर मूल्य पर अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी।

ओरिएंट सीमेंट (ओसीएल) के पास 5.6 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) क्लिंकर क्षमता और 8.5 एमटीपीए सीमेंट क्षमता है, साथ ही क्लिंकर क्षमता को 6.0 एमटीपीए और सीमेंट क्षमता को 8.1 एमटीपीए बढ़ाने के लिए वैधानिक मंजूरी भी है। इसके अलावा, ओसीएल के पास चित्तौड़गढ़ में चूना पत्थर खनन पट्टा भी है, जिसके तहत उत्तर भारत में 4 एमटीपीए क्लिंकर के साथ एक एकीकृत इकाई (आईयू) और 6 एमटीपीए की स्प्लिट ग्राइंडिंग इकाई (जीयू) स्थापित की जाएगी। ओसीएल ने सतपुड़ा थर्मल पावर प्लांट के परिसर में ग्राइंडिंग इकाई स्थापित करने के लिए एमपीपीजीसीएल, मध्य प्रदेश से रियायत भी हासिल की है।

अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम

अंबुजा सीमेंट्स के निदेशक करण अडानी ने कहा - समय पर किया गया यह अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट्स की त्वरित विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिससे अंबुजा के अधिग्रहण के दो साल के भीतर क्षमता में 30 एमटीपीए की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा - ओसीएल का अधिग्रहण करके अंबुजा सेमेंट्स वित्त वर्ष 2025 में 100 एमटीपीए सीमेंट क्षमता तक पहुंचने के लिए तैयार है। इस अधिग्रहण से अडानी सीमेंट को मुख्य बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और अखिल भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी में 2 फीसदी तक सुधार करने में मदद मिलेगी। ओसीएल की परिसंपत्तियां बढ़िया हैं, रेलवे साइडिंग से सुसज्जित हैं और कैप्टिव पावर प्लांट, नवीकरणीय ऊर्जा, डब्ल्यूएचआरएस और एएफआर सुविधाओं द्वारा अच्छी तरह से समर्थित हैं। ओसीएल के रणनीतिक स्थान, उच्च गुणवत्ता वाले चूना पत्थर के भंडार और अपेक्षित वैधानिक अनुमोदन निकट भविष्य में सीमेंट क्षमता को 16.6 एमटीपीए तक बढ़ाने का अवसर प्रदान करते हैं।

इस साल जून में, देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी अम्बुजा ने हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट को 10,422 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर अधिग्रहित किया, जिससे इसकी क्षमता में 14 एमटीपीए की वृद्धि हुई। ओरिएंट सीमेंट और सीके बिड़ला समूह के अध्यक्ष सीके बिड़ला ने कहा - हमें विश्वास है कि सीमेंट और बुनियादी ढांचे पर अपने मजबूत फोकस के साथ अडानी समूह, हमारे लोगों और हितधारकों के लिए ओरिएंट सीमेंट में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श नया मालिक है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story