Green Hydrogen Ecosystem: दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम बनाने जा रहे अदाणी व टोटल एनर्जीज

Green Hydrogen Ecosystem: भारत के सबसे तेजी से बढ़ते विविध व्यापार पोर्टफोलियो, अदाणी और फ्रांस की एनर्जी सुपरमेजर टोटल एनर्जीज ने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम बनाने के लिए एक नए समझौता किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 Jun 2022 10:54 AM GMT
Adani Group and Total Energies sign agreement to create world largest green hydrogen ecosystem
X

अदाणी और टोटल एनर्जीज में हुआ समझौता।

Green Hydrogen Ecosystem: भारत के सबसे तेजी से बढ़ते विविध व्यापार पोर्टफोलियो, अदाणी और फ्रांस की एनर्जी सुपरमेजर टोटल एनर्जीज ने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम (Green Hydrogen Ecosystem) बनाने के लिए एक नए समझौते पर हाथ मिलाया है। इस रणनीतिक साझेदारी में टोटल एनर्जीज (Total Energies), अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Adani New Industries Limited) में अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) से 25% माइनॉरिटी इंट्रेस्ट का अधिग्रहण करेगी।

ग्रीन हाइड्रोजन पर केंद्रित इस नई साझेदारी से भारत और ग्लोबल स्तर पर एनर्जी लैंडस्केप में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। अदाणी और टोटल एनर्जी दोनों एनर्जी ट्रांजीशन और क्लीन एनर्जी अपनाने में सबसे आगे हैं और यह जॉइंट एनर्जी प्लेटफार्म दोनों कंपनियों द्वारा की गई पब्लिक ईएसजी प्रतिबद्धताओं को और मजबूत करता है।

10 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम में 50 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश

एएनआईएल की महत्वाकांक्षा अगले 10 वर्षों में ग्रीन हाइड्रोजन और संबंधित इकोसिस्टम में 50 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करना है। प्रारंभिक चरण में एएनआईएल 2030 से पहले 1 मिलियन टन प्रति वर्ष की ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता विकसित करेगा।

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी (Adani Group Chairman Gautam Adani) ने कहा, "अदाणी-टोटल एनर्जीज संबंधों का रणनीतिक मूल्य, बिज़नेस और महत्वकांक्षा, दोनों स्तरों पर बहुत अधिक है। दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन प्लेयर बनने के हमारे सफर में, टोटल एनर्जीज के साथ पार्टनरशिप कई आयामों को साथ जोड़ती है। यह मौलिक रूप से हमें बाजार की मांग को आकार देने की इजाजत देता है।

भारत में अदाणी समूह के साथ हमारे गठबंधन से बहुत खुश: पैट्रिक पॉयने

टोटल एनर्जीज के चेयरमैन और सीईओ पैट्रिक पॉयने (Total Energies Chairman Patrick Payne) ने कहा कि एएनआईएल (ANIL) में टोटल एनर्जीज (Total Energies) का प्रवेश हमारी रिन्यूएबल और निम्न कार्बन हाइड्रोजन रणनीति को लागू करने में एक प्रमुख माइलस्टोन है, जहां हम 2030 तक अपनी यूरोपीय रिफाइनरियों में उपयोग किए जाने वाले हाइड्रोजन को न केवल डीकार्बोनाइज करना चाहते हैं, बल्कि मांग को पूरा करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के बड़े पैमाने पर उत्पादन में भी सबसे आगे हैं।

उन्होंने कहा, इस दशक के अंत तक बाजार में तेजी आएगी। हम इस समझौते से भी बहुत खुश हैं, जो भारत में अदाणी समूह के साथ हमारे गठबंधन को और मजबूत करता है और भारत की प्रचुर मात्रा में कम लागत वाली रिन्यूएबल पावर क्षमता के मूल्यांकन में योगदान देता है।

यह साझेदारी दो प्लेटफार्मों के बीच असाधारण तालमेल पर आधारित है। जहां अदाणी, भारतीय बाजार की अपनी गहरी समझ रैपिड एक्सेक्यूशन क्षमता, ऑपरेशनल एक्सीलेंस, और कैपिटल मैनेजमेंट के पक्ष को इस साझेदारी के तहत संभालेगा, जबकि टोटल एनर्जीज ग्लोबल और यूरोपीय बाजार की अपनी गहरी समझ के साथ ऋण वृद्धि और फाइनेंसिंग कॉस्ट को कम करने के लिए वित्तीय ताकत को बढ़ाने और जरुरी टेक्नोलॉजीज में विशेषज्ञता लाएगा। भागीदारों की पूरक ताकत एएनआईएल को दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम प्रदान करने में मदद करेगी, जो बदले में उपभोक्ता को ग्रीन हाइड्रोजन की सबसे कम लागत प्रदान करेगा और ग्लोबल एनर्जी ट्रांजीशन में तेजी लाने में मदद करेगी।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में:

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) अदाणी पोर्टफोलियो की इन्क्यूबेशन आर्म है। पिछले कुछ वर्षों में अदाणी एंटरप्राइजेज ने उभरते हुए इंफ्रास्ट्रक्चर व्यवसायों के निर्माण और उन्हें अलग-अलग सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड, अदाणी पावर लिमिटेड, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अदाणी टोटल गैस लिमिटेड और अदाणी विल्मर लिमिटेड जैसे यूनिकॉर्न बिज़नेस का सफलतापूर्वक निर्माण करने के बाद, कंपनी ने हमारे मजबूत पोर्टफोलियो के साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में अहम योगदान दिया है।

टोटल एनर्जीज के बारे में:

टोटल एनर्जीज एक वैश्विक मल्टी-एनर्जी कंपनी है जो ऊर्जा का उत्पादन और विपणन करती है: जिसमें तेल और बायो फ्यूल, प्राकृतिक गैस और ग्रीन गैस, रिन्यूएबल्स और इलेक्ट्रिसिटी शामिल है। हमारे 100,000 से अधिक कर्मचारी ऊर्जा के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अधिक से अधिक लोगों के लिए अधिक किफायती, स्वच्छ, अधिक विश्वसनीय और सुलभ ऊर्जा पहुंचाने के लिए उपलब्ध है। 130 से अधिक देशों में सक्रिय, टोटल एनर्जीज लोगों की भलाई में योगदान करने के लिए अपनी परियोजनाओं और संचालन के केंद्र में अपने सभी आयामों में सतत विकास को रखता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story