×

Adani Group: अदाणी ग्रुप बन रहा ग्लोबल लीडर, अबू धाबी के आईएचसी ने एईएल में अपने निवेश को बढ़ाया

Adani Group: कंपनी ने पहली बार मई 2022 में कंपनी में निवेश किया था। इसने 7,700 करोड़ रुपये में 3.52% हिस्सेदारी खरीदी, जिसका मूल्य अब 25% अधिक है।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Oct 2023 4:18 AM GMT
Adani Group
X

Adani Group  (photo: social media )

Adani Group: अबू धाबी स्थित आईएचसी ने अदाणी समूह के प्रमुख इनक्यूबेटर अदाणी एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 5% से अधिक कर दी है। निवेशक ने 3 अक्टूबर, 2023 को इसकी जानकारी दी। आईएचसी पिछले कुछ महीनों में स्टॉक में लगातार खरीदारी कर रहा था। मंगलवार के समापन मूल्य के अनुसार, कंपनी में इसकी हिस्सेदारी का मूल्य लगभग 14,000 करोड़ रुपये है।

कंपनी ने पहली बार मई 2022 में कंपनी में निवेश किया था। इसने 7,700 करोड़ रुपये में 3.52% हिस्सेदारी खरीदी, जिसका मूल्य अब 25% अधिक है। हालाँकि, पिछले कुछ महीनों में खुले बाजार में खरीदारी के माध्यम से कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी 5% से अधिक बढ़ा ली है।

यह निवेश 4,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। यह समूह की अन्य दो छोटी कंपनियों, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस में हिस्सेदारी बिक्री से कंपनी को मिलने वाली उम्मीद से कहीं अधिक है। इस कंपनी की अदाणी ग्रीन में 1.26% और अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस में 1.41% हिस्सेदारी है, मंगलवार के समापन के आधार पर इन हिस्सेदारी का मूल्य लगभग 3,200 करोड़ रुपये है। पिछले सप्ताह आईएचसी ने एक बयान में कहा था कि समूह की दो कंपनियों की बिक्री पोर्टफोलियो रीबैलेंसिंग स्ट्रेटजी का हिस्सा थी। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि अदाणी के साथ उनकी साझेदारी और भारतीय बाजार के प्रति समर्पण दृढ़ है।

“हम आपको यह सूचित करने के लिए लिखते हैं कि इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी ने अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) में अपनी हिस्सेदारी 5% से ऊपर बढ़ा दी है। यह वृद्धि एईएल के अग्रणी इनक्यूबेशन मॉडल में आईएचसी के दृढ़ विश्वास को दर्शाती है और हमारा मानना है कि एईएल के तहत हवाई अड्डों, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन और विभिन्न वर्टिकल की ताकत है और एईएल भारत की मजबूत वृद्धि का लाभ उठाने के लिए तैयार है। निवेशक ने अपने बयान में कहा, आईएचसी हितधारकों की वापसी को अधिकतम करने के लक्ष्य के साथ भारत में अद्वितीय निवेश अवसरों की तलाश जारी रखे हुए है।

अदाणी समूह के प्रवक्ता ने कहा, “हम अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में अपने निवेश को बढ़ाने के आईएचसी के फैसले से खुश हैं, जो नए व्यवसायों, विशेष रूप से बुनियादी ढांचे के विकास में वर्ल्ड लीडर के रूप में एईएल की स्थिति को मान्य करता है। हम आईएचसी की बढ़ी हुई हिस्सेदारी को हमारी मजबूत पूंजीगत व्यय योजनाओं, प्रशासन और पारदर्शिता के समर्थन के रूप में देखते हैं। आईएचसी के साथ यह संबंध भारत की गतिशील विकास क्षमता को अच्छी तरह से दर्शाता है और हमारे निवेशकों को पर्याप्त रिटर्न भी देता है।

अदाणी समूह दुनिया के कुछ सबसे बड़े संस्थागत निवेशकों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है। इससे पहले, फ्रांसीसी प्रमुख टोटाल एनर्जीज़ ने अदाणी ग्रीन एनर्जी में 300 मिलियन अमेरिकी डालर का निवेश किया था, उसके बाद सबसे बड़े सॉवरेन फंड में से एक कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने एजीईएल में 2.7% हिस्सेदारी लेते हुए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया था। जीक्यूजी कैपिटल पार्टनर्स ने भी एजीईएल में 6.4% के लिए 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। कुल मिलाकर, साल की शुरुआत से समूह में 38,700 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है।

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के बारे में जानकारी

अदाणी एंटरप्राइजेज भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक, अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी है। इन वर्षों में, एईएल ने उभरते बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है और अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस, अदाणी पावर, अदाणी टोटाल गैस और अदाणी विल्मर जैसे यूनिकॉर्न का सफलतापूर्वक निर्माण किया है। इसके रणनीतिक निवेश की अगली पीढ़ी हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र, हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों, सड़कों और तांबे और पेट्रोकेम जैसे प्राथमिक उद्योगों पर केंद्रित है, जिनमें से सभी में मूल्य अनलॉकिंग की महत्वपूर्ण गुंजाइश है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story