×

चुनावी नतीजों के बाद गौतम अडानी की बढ़ी चमक, ग्रुप के शेयर रॉकेट पर सावार...एक झटके में दौलत में 1.14 लाख करोड़ का इजाफा

Gautam Adani Share Rise: आज को मिलाकर लगातार पांचवे दिन जारी स्टॉक मार्केट में तेजी से अडानी ग्रुप के शेयरों में 15 फीसदी का उछाल आया है।

Viren Singh
Published on: 4 Dec 2023 8:49 AM GMT
Gautam Adani Share Rise
X

Gautam Adani Share Rise (सोशल मीडिया)

Gautam Adani Share Rise: चार राज्यों के विधानसभा (विस) चुनाव के नतीजे कल और एक राज्य विस चुनाव के आज आ रहे फैसलों से भारतीय शेयर बाजार पूरी तरह गुलजार है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैरिज के चलते रविवार को हुई मतगणना में भाजपा के पक्ष में फैसले से भारत के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी की चमक बढ़ गई है। विपक्षीय दल के नेता पहले से ही गौतम अडानी को पीएम मोदी का खाशमखास बता चुके हैं और ऐसे में इन राज्यों में भाजपा के पक्ष में आए रिजल्ट से निवेशकों का मन बदला है और अडानी ग्रुप के कंपनियों में निवेश की बौछार कर दी है। राज्यों के चुनावी फैसलों से शेयर बाजार भी नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। पहले कारोबारी दिन में BSE-NSE ने ऑलटाइम हाई को टच किया है। इससे बीएसई पर लिस्टेड सारी कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 4.09 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

निवेशकों को एनर्जी रहा पसंद

आज को मिलाकर लगातार पांचवे दिन जारी स्टॉक मार्केट में तेजी से अडानी ग्रुप के शेयरों में 15 फीसदी का उछाल आया है। इसमें ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 10 फीसदी की तेजी के साथ 2,584.05 रुपये पर कारोबार करते हुए अपर सर्किट को टच किया है। अडानी ग्रीन एनर्जी 14.75 फीसदी की तेजी पर रहे हैं और यह 1,178 रुपये के हाई लेवल पर पहुंच गए हैं। अडानी पावर 6.13 फीसदी बढ़कर 467.40 रुपये पर कारोबार करता दिखाई दिया है।

पोर्ट्स और गैस में इतनी फीसदी की तेजी

इसके अलावा ग्रुप की अन्य कंपनियों के स्टॉक में भी तेजी आई है। अडानी पोर्ट्स 5.71 फीसदी की तेजी के बाद 875.05 रुपये पर, अडानी टोटल गैस 5.05 फीसदी की तेजी के साथ 736.90 रुपये पर और अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस 6.24 फीसदी की बढ़त के साथ 908.00 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

मीडिया और सीमेंट भी उछले

इसके अलावा मीडिया और सीमेंट कंपनियों के शेयरों में भी तेजी आई है। सोमवार को ग्रुप की नई नवेली कंपनी एनडीडीवी का स्टॉक 4.08 फीसदी की बढ़त पर हैं और 228.05 रुपये पर कारोबार रहा है। सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट और एसीसी के शेयरों में भी बढ़त देखी गई है। अंबुजा सीमेंट 5 फीसदी उछला है और 464.10 रुपये पर कारोबार करता हुआ दिखाई दिया है, जबकि देश की दिग्गज सीमेंट कंपनी एसीसी लिमिटेड के शेयर 3.74 की उछाल लेकर 1,971.35 रुपये पर आ गया हैं।

चंद मिनटों में 4 लाख करोड़ से अधिक का नया निवेश

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों में से 3 राज्यों में भाजपा की सरकार आने से भारतीय शेयर बाजार का सेंटीमेंट चेंज हुआ है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार तेजी के साथ नई रिकॉर्ड को बनाया है। 10 मिनट के कारोबार के दौरान BSE Sensex 1,032.75 अंक या 1.53 फीसदी की उछाल के साथ 68,513.94 अंक और निफ्टी 20,600 अंक पर टच किया, जो दोनों का ऑलटाइम हाई रिकॉर्ड है। इस तेजी से बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 4.09 लाख करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है, जिसके बाद एम कैप बढ़कर 341.76 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इसमें सबसे बड़ी यह देखने को मिली है कि बाजार की शुरुआत के 15 मिनट में ही 4 लाख करोड़ रुपये का नया निवेश आया। इससे पहले निफ्टी 50 ने 2 दिसंबर को भी नया रिकॉर्ड बनाया था, जबकि इसी साल सेंसेक्स 30 ने 15 सितंबर को अपना ऑलटाइम हाई को टच किया था।

निवेशकों की दौलत में आए 1.14 लाख करोड़ रुपये

अडानी ग्रुप के शेयरों में आई जोरदार तेजी के एक ही झटके में निवेशक मालामाल हो गए हैं। आज उनकी संपत्ति में 1.14 लाख करोड़ रुपये का उछाल आया है। इससे ग्रुप का बाजार पूंजीकरण उछलकर 12.36 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। इससे पहले शुक्रवार को यह 11.22 लाख करोड़ रुपये पर था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story