×

Adani Group Shares: अडानी ग्रुप के शेयर्स गिरने से एलआईसी को तगड़ा नुकसान, ये है सच्चाई

Adani Group Shares: अडानी समूह के शेयरों में एलआईसी का 24 जनवरी को टोटल इन्वेस्टमेंट 81,268 करोड़ रूपये था, जो 27 जनवरी को गिरकर 62,621 करोड़ रूपये रह गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2023 3:58 AM GMT
Adani Group Shares
X

Adani Group Shares (photo: social media )

Adani Group Shares: अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिचर्स की रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करने वाले इन्वेस्टरों में उथल-पुथल मचा दी है। शेयरों में पिछले हफ्ते आई गिरावट के कारण निवेशकों के करोड़ो रूपये स्वाहा हो गए। मुनाफे की गारंटी माने जाने वाले अडानी ग्रुप के स्टॉक्स घाटे का सौदा साबित होने लगे। इस जबरदस्त बिकवाली का असर सार्वजनिक क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) पर भी पड़ा है।

एलआईसी देश का सबसे बड़ा इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर है, जिसने अडानी समूह में मोटा पैसा लगा रखा था। अडानी समूह के शेयरों में एलआईसी का 24 जनवरी को टोटल इन्वेस्टमेंट 81,268 करोड़ रूपये था, जो 27 जनवरी को गिरकर 62,621 करोड़ रूपये रह गया है। इस हिसाब से एलआईसी को 2 ट्रेडिंग सेशन में करीब 18,646 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है।

एलआईसी को हुए नुकसान की सच्चाई

एलआईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सरकारी बीमा कंपनी ने अडानी समूह में 28 हजार करोड़ रूपये का निवेश किया था। समूह के शेयरों में गिरावट के बाद शुक्रवार को एलआईसी की इन्वेस्टमेंट वैल्यू 56 हजार करोड़ रूपये थी। इसका मतलब ये है कि अडानी समूह के शेयरों में गिरावट आने के बावजूद एलआईसी शुक्रवार तक 28 हजार करोड़ रूपये के फायदे में थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की हिस्सेदारी 4.23 प्रतिशत, अडानी पोर्ट्स में 9.14 प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन में 3.65 प्रतिशत, अडानी ग्रीन में 1.28 प्रतिशत और अडानी टोटल गैस में 5.96 प्रतिशत हैं।

अडानी समूह पर एलआईसी का भरोसा कायम

ऐसे समय में जब स्टॉक मार्केट में निवेशक अडानी समूह को संदेह से देख रहे हैं। ग्रुप पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। अडानी समूह के शेयर्स में आयी बड़ी गिरावट के कारण हजारों करोड़ रूपये का नुकसान झेलने वाली एलआईसी का उस पर भरोसा कायम है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने शेयर बाजार को बताया है कि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एईएल के 20 हजार करोड़ के एफपीओ में एंकर निवेशक के तौर पर 300 करोड़ रूपये निवेश करके 9,15,748 शेयर खरीदे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story