×

Adani Group का भारत में हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स के लिए बैलार्ड के साथ समझौता, ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा

Adani Group: अदाणी का लक्ष्य ऊर्जा में एक्सीलरेटेड इंन्वेस्टमेंट के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक बनना है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 Feb 2022 6:44 AM GMT
Adani Group signing of MOU with Ballard  Hydrogen Fuel cell
X

गौतम अदाणी (Social Media)

Adani Group : अहमदाबाद, भारत और वैंकूवर, कनाडा - अदाणी ग्रुप ने आज बैलार्ड पावर सिस्टम्स (Ballard Power Systems) के साथ एक गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की, जो भारत (India) में विभिन्न मोबिलिटी और इंडस्ट्रियल एप्लिकेशंस (mobility and industrial) में हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स (hydrogen fuel cells) के व्यावसायीकरण (commercialization) के लिए एक संयुक्त निवेश मामले का मूल्यांकन करेगा। समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, दोनों पक्ष सहयोग के विभिन्न विकल्पों की जांच करेंगे, जिनमें भारत में फ्यूल सेल निर्माण (fuel cell manufacturing in india) के लिए संभावित सहयोग शामिल है।

अदाणी का लक्ष्य

ऊर्जा, उद्योग और मोबिलिटी के डीकार्बोनाइजेशन के लिए हाइड्रोजन को एक महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में देखा जा रहा है। अदाणी का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा में एक्सीलरेटेड इंन्वेस्टमेंट के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े हरित हाइड्रोजन उत्पादकों में से एक बनना है। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत अदाणी एंटरप्राइजेज की नवगठित सहायक कंपनी, अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) द्वारा संचालित किया जाएगा, जो उन्य कामों के साथ डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट्स, हरित बिजली उत्पादन, इलेक्ट्रोलाइज़र और विंड टरबाइन के निर्माण सहित हरित हाइड्रोजन (ग्रीन हाइड्रोजन) के उत्पादन पर केंद्रित है।

फ्यूल सेल्स भारत के एनर्जी ट्रांजिशन में गेम-चेंजर

अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल)के निदेशक विनीत एस. जैनने ने कहा कि हरित हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है और फ्यूल सेल्स भारत के एनर्जी ट्रांजिशन में एक गेम-चेंजर का काम करेंगे। एनर्जी ट्रांजिशन को सुविधाजनक बनाने में विश्व स्तरीय ग्रीन हाइड्रोजन वैल्यू चेन बनाने की हमारी क्षमता महत्वपूर्ण साबित होगी। हम फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी की एक अग्रणी वैश्विक कंपनी, बैलार्ड के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं, ताकि हम भारत में एक साझा फ्यूल सेल इकोसिस्टम बना सकें। हम फ्यूल सेल ट्रकों, खनन उपकरण, समुद्री जहाजों, ऑफ-रोड वाहनों और महत्वपूर्ण इंडस्ट्रियल पावर के साथ अपने व्यवसायों में इनोवेटिव यूज केसेज को तैनात करेंगे। हम इस रणनीतिक सहयोग के जरिये इंडस्ट्री का विकास करेंगे।"

अदाणी के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित

बैलार्ड के प्रेसिडेंट एवं सीईओ रैंडी मैकवेन ने कहा कि हम गौतम अदाणी के प्रेरक नेतृत्व और ग्रुप पोर्ट फोलियो में अत्यधिक कॉम्प्लिेंटरी एसेट्स को देखते हुए अदाणी के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं। भारत विकास के एक नया अवसर देता है, और हम अदाणी ग्रुप के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं, ताकि उनके एनर्जी ट्रांजिशन और डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को समर्थन और गति प्रदान की जा सके।

1988 में स्थापित अदाणी ग्रुप का वर्तमान बाजार पूंजीकरण 151 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें सात सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां बिजली उत्पादन और वितरण, अक्षय ऊर्जा, गैस एवं इंफ्रास्ट्रक्चर, लॉजिस्टिक्स (पोर्ट, एयरपोर्ट, शिपिंग और रेल) खनन और संसाधन, और अन्य क्षेत्रों में काम कर रही हैं।

बैलार्ड पावर सिस्टम्स का नजरिया एक सस्टेनेबल दुनिया के लिए फ्यूल सेल पावर प्रदान करना है। बैलार्ड जीरो-एमिशन पीईएम फ्यूल सेल्स वर्तमान में बसों, कॉमर्शियल ट्रकों, ट्रेनों, समुंद्री जहाजों, पैसेंजर कारों और फोर्कलिफ्ट ट्रकों सहित मोबिलिटी के विद्युतीकरण को सक्षम कर रहे हैं।

अदाणी ग्रुप के बारे में

अदाणी ग्रुप भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (पोर्ट, एयरपोर्ट, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, अक्षय ऊर्जा, गैस और इंफ्रास्ट्रक्चर, एग्रो (वस्तुएं, खाद्यतेल, खाद्यउत्पाद, कोल्डस्टोरेजऔरअनाजके साइलोज), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन इंफ्रास्ट्रक्चर, उपभोक्ता वित्त एवं रक्षा, और अन्य क्षेत्र शामिल हैं। अदाणी ग्रुप का मुख्यालय अहमदाबाद, भारत में है। अदाणी अपनी सफलता और नेतृत्वकारी पहचान का श्रेय 'राष्ट्रनिर्माण' और 'अच्छाई के साथ विकास' के अपने मूलदर्शन को देते हैं, जो सस्टेनेबल विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। अदाणी ग्रुप सस्टेनेबिलिटी, डायवर्सिटी और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रमों के ज़रिये पर्यावरण की रक्षा और समुदायों की बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story