×

Adani Group Shares: गौतम अडानी के लौटे अच्छे दिन...दूसरे दिन भी शेयरों का दमदार प्रदर्शन जारी, मार्केट कैप पहुंचा 1 लाख करोड़ पर

Adani Group Shares: सुप्रीम कोर्ट ने बीते शुक्रवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले की सुनवाई पूरी कर ली है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने सेबी की स्टेटस रिपोर्ट पर सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया है।

Viren Singh
Published on: 29 Nov 2023 6:27 AM GMT
Adani Group Shares: गौतम अडानी के लौटे अच्छे दिन...दूसरे दिन भी शेयरों का दमदार प्रदर्शन जारी, मार्केट कैप पहुंचा 1 लाख करोड़ पर
X

Adani Group Shares: इस साल की शुरुआत में हिंडनबर्ग रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों में हुए गिरावट का दौरा लगाता है...अब समाप्ति की ओर है। बीते शुक्रवार को अडानी- हिंडनबर्ग जांच मामले पर सेबी की प्रस्तुत रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पूरी के बाद से जब मंगलवार को शेयर बाजार कारोबार के लिए खुला तो अडानी ग्रुप के कंपनियों के शेयर रॉकेट की तरह भागते हुए दिखाई दिए। शेयरों के रॉकेट बनाने का दौर बाजार में आज भी (बुधवार) जारी है। मंगलवार को समूह द्वारा अपना सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय प्रदर्शन दर्ज करने के बाद अदानी टोटल गैस से लेकर अदानी ग्रीन एनर्जी और अदानी विल्मर तक अदानी समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार दूसरे दिन बढ़त पर हैं।

अडानी टोटल गैस का दमदार प्रदर्शन जारी

बुधवार को शेयर बाजार के कारोबार में अडानी ग्रुप की अडानी टोटल गैस कंपनी के शेयर जोरदार वृद्धि की। कंपनी शेयरों में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 760 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार रहा है इससे पहले मगंलवार को टोटल गैस अपर सर्किट लगाते हुए 20 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ था। बीते दो दिन अडानी टोटल गैस का शेयर 41 फीसदी से अधिक आगे निकल गया है। अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस 10 प्रतिशत उछलकर 954.85 रुपये के अपने इंट्रा-डे उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालांकि पिछले सत्र में भी इसमें 18.65 प्रतिशत की तेजी आई थी।

ग्रुप के अन्य शेयर भी बढ़त पर

इसके अलावा अडानी समूह के अन्य कंपनियों के शेयर के कारोबार की बात करें तो अडानी विल्मर लगभग 7 प्रतिशत बढ़कर 372 रुपए ,अडनी ग्रीन एनर्जी 6.6 प्रतिशत बढ़कर 1,122.90 रुपये, अडानी पावर 5.6 प्रतिशत बढ़कर 470.90 रुपए और अडानी पोर्ट्स और अदानी एंटरप्राइजेज इंट्रा-डे सौदों में 2 प्रतिशत ऊपर थे। यह दोनों स्टॉक स्टॉक पिछले में भी 5-12.5 फीसदी तक चढ़े थे। हालांकि पोर्ट्स में आज कुछ फीसदी की गिरावट है। यह स्टॉक 0.32 फीसदी गिरकर 835.05 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट किया लॉन्च

इस तेजी के बीच अडानी ग्रुप ने मंगलवार को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह का हिस्सा अडानी टोटल गैस ने अहमदाबाद में ग्रीन हाइड्रोजन सम्मिश्रण पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया है। कंपनी पायलट चरण के दौरान 4,000 से अधिक घरेलू और वाणिज्यिक पीएनजी ग्राहकों के लिए प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन को मिश्रित करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करेगी। अडानी समूह की ऊर्जा और शहर गैस वितरण कंपनी टोटलएनर्जीज द्वारा सह-प्रवर्तित, वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही तक इस परियोजना को चालू करने की संभावना है और मिश्रण में हरित हाइड्रोजन का प्रतिशत धीरे-धीरे 8% या उससे अधिक तक बढ़ाया जाएगा।

मार्केट कैप पहुंचा 1 लाख करोड़

वहीं, अदानी विल्मर के शेयर करीब तीन महीनों में 6% तक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। दिन के इस समय स्टॉक पर ट्रेडिंग वॉल्यूम 20-दिन के औसत से 10 गुना अधिक है। मंगलवार को जनवरी के अंत के बाद से अडानी समूह के शेयरों का सबसे अच्छा दिन रहा। इस दौरान समूह के शेयरों में आई तेजी से अडानी ग्रुप का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रुपए को टच कर लिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते शुक्रवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले की सुनवाई पूरी कर ली है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने सेबी की स्टेटस रिपोर्ट पर सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि पूंजी बाजार नियामक सेबी को सभी 24 मामलों में जांच पूरी करनी होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story