×

गौतम अडानी हो सकते हैं NDTV के नए मालिक, मीडिया फर्म की अतिरिक्त हिस्सेदारी का ओपन ऑफर आज हुआ शुरू

Adani Group to buy NDTV: इस बीच शेयर बाजार में मंगलवार को NDTV के शेयरों में गिरावट आई है। दोपहर 12.11 बजे कंपनी के शेयर 1.23 फीसदी तक लुढ़के।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Nov 2022 7:19 AM GMT
Adani Group Buy NDTV Stake
X

Adani Group Buy NDTV Stake (सोशल मीडिया) 

Adani Group Buy NDTV Stake: मीडिया कंपनी एनडीटीवी की एडिशनल 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए अडानी ग्रुप की ओपन ऑफर यानी खुली पेशकश आज से शुरू हो गई है, जोकि 5 दिसंबर तक चलेगी। अडानी ग्रुप के इस ओपन ऑफर को जेएम फाइनेंशियल देख रही है। जानिए ओपन ऑफर की पूरी डिटेल।

ओपन ऑफर का प्राइस मूल्य 294

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी 1.67 करोड़ शेयरों को ओपन ऑफर के तहत बाजार में पेश किया है, जोकि 493 करोड़ रुपए हैं। ओपन ऑफर का प्रति शेयर मूल्य कंपनी 294 रुपये निर्धारित किया है। इससे पहले एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडानी का अडानी ग्रुप इस ओपन ऑफर 17 अक्टूबर और 1 नवंबर तक उतराने वाला थे, लेकिन भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से आवश्यक मंजूरी नहीं प्रदान हुई थी और इससे आगे समय तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। हालांकि सेबी ने इस हफ्ते ओपन ऑफर को मूंजरी दे दी थी।

यह है पूरा मामला

अडानी समूह ने बीते अगस्त में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) का अधिग्रहण करने का ऐलान किया था। आपको बता दें कि आज से 10 साल पहले वीसीवीएल से एनडीटीवी के संस्थापक ने 400 करोड़ रुपए अधिक कर्ज लिया था और इसके एवज में वीसीवीएल को किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी लेने की बात रखी थी। अडानी ग्रुप के इस अधिग्रहण के बाद VCPL ने 17 अक्टूबर को घोषणा की थी कि एनडीटीवी के अल्पांश शेयरधारकों से अतिरिक्‍त 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए वह खुली पेशकश करेगी। वहीं, 26 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदने के लिए पीसीपीएल, एएमजी मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बीच होड लगी है।

क्या गौतम अडानी होंगे एनडीटीवी के मालिक

ऐसे अगर अडानी ग्रुप ओपेन ऑफर में एनडीटीवी की इस अतिरिक्त 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने में सफल हो जाते हैं तो वह एनडीटीवी के अगले मालिक बने जाएंगे, जबकि इस मीडिया समूह में अडानी ग्रुप की सबसे अधिक 54 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी।

बाजार में लुढ़के शेयर

इस बीच, शेयर बाजार में मंगलवार को NDTV के शेयरों में गिरावट आई है। दोपहर 12.11 बजे कंपनी का शेयर में 1.23 फीसदी की गिराटव आई है और 376.40 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, पिछले तीन महीनों में 5 सिंतबर, 2022 कंपनी के शेयर ने 540.85 का उच्च स्तर छूआ था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story