×

गौतम अडानी ने लगाया NDTV पर दांव, 29.18 फ़ीसदी हिस्सेदारी लेने का ऐलान, मेजर स्टेकहोल्डर होगा समूह

इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने 294 रुपये प्रति शेयर की दर से एनडीटीवी में 26 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीदने की भी पेशकश की है। यह डील करीब 495 करोड रुपए में होने की उम्मीद है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Aug 2022 1:41 PM GMT (Updated on: 23 Aug 2022 2:06 PM GMT)
adani group to buy 29 18 per cent stake in media group ndtv
X

Adani Group: Photo - Social Media

Adani Buys Stake in NDTV: गौतम अडानी समूह की कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड ने NDTV मीडिया हाउस में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। अडानी समूह की ओर से NDTV के 29.18 फ़ीसदी हिस्से का अधिग्रहण किया जाएगा। यह अधिग्रहण AMG मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (AMNL) की सब्सिडियरी VPCL के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही अडानी ग्रुप ने 294 रुपये प्रति शेयर की दर से एनडीटीवी में 26 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीदने की भी पेशकश की है। यह डील करीब 495 करोड रुपए में होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही एनडीटीवी में अडानी समूह की हिस्सेदारी 55 फ़ीसदी से ज्यादा हो जाएगी और अडानी समूह एनडीटीवी में मेजर स्टेकहोल्डर हो जाएगा। अडानी मीडिया नेटवर्क के सीईओ संजय पुगलिया की ओर से जारी लेटर में यह जानकारी दी गई है।

सोशल मीडिया पर डील की खूब चर्चा

देश में एनडीटीवी मीडिया हाउस काफी चर्चाओं में रहा है और पिछले तीन दशकों के दौरान यह मीडिया हाउस एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। मौजूदा समय में कंपनी के तीन नेशनल न्यूज चैनल- एनडीटीवी 24x7, एनडीटीवी इंडिया और एनडीटीवी प्रॉफिट हैं। सोशल मीडिया पर भी यह मीडिया समूह काफी चर्चाओं में रहता है। इसी कारण अडानी समूह की ओर से एनडीटीवी को लेकर की गई डील की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है।

अडानी ग्रुप ने इसी साल अप्रैल महीने के दौरान एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड नामक कंपनी बनाई थी। इस कंपनी के तहत विज्ञापन, पब्लिशिंग और ब्रॉडकास्टिंग समेत मीडिया से जुड़े हुए सारे काम किए जाएंगे। अब अडानी समूह ने इसी कंपनी के जरिए एनडीटीवी में हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। वीसीपीएल एनडीटीवी की प्रमोटर ग्रुप कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के 99.5 फीसदी इक्विटी शेयर्स के अधिग्रहण की तैयारी कर रही है।

एनडीटीवी के शेयर में आई तेजी

वैसे इस डील को लेकर पिछले साल भी चर्चाओं का बाजार गरम हुआ था मगर उस समय इन खबरों का खंडन किया गया था। संजय पुगलिया के अडानी इंटरप्राइजेज के मीडिया इनीशिएटिव्स में सीईओ के साथ मुख्य संपादक बनने के बाद चर्चाओं ने एक बार फिर तेजी पकड़ी थी। अब यह चर्चाएं सच साबित होती दिख रही हैं।

मौजूदा समय में गौतम अडानी की गिनती दुनिया के शीर्ष उद्योगपतियों में होती है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मौजूदा समय में गौतम अडानी की नेटवर्क करीब आठ लाख करोड़ रुपए है। इस डील की चर्चा के बाद एनडीटीवी का शेयर मंगलवार को बीएसई पर पांच फीसदी की बढ़त के साथ 376.55 रुपये पर बंद हुआ था। कंपनी की आय वित्त वर्ष 2021-22 में 230.91 करोड़ रुपये थी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story