×

अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड ने की गैस की अपनी पहली खोज

अदाणी ग्रुप और वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड (एडब्ल्यूईएल) ने एनईएलपी -VII ब्लॉक एमबी-ओएसएन-2005/2 में गैस की अपनी पहली खोज की घोषणा की है।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 12:33 PM GMT
अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड ने की गैस की अपनी पहली खोज
X
फोटो— सोशल मीडिया

नई दिल्ली। अदाणी ग्रुप और वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड (एडब्ल्यूईएल) ने एनईएलपी -VII ब्लॉक एमबी-ओएसएन-2005/2 में गैस की अपनी पहली खोज की घोषणा की है। एडब्ल्यूईएल की 100 प्रतिशत भागीदारी हित (पीआई) है और एडब्ल्यूईएल इस ब्लॉक का ऑपरेटर है। 714.6 वर्ग किलोमीटर में फैला, यह ब्लॉक मुंबई ऑफ शोर बेसिन के विपुल गैस की संभावना वाले ताप्ती-दमण सेक्टर में स्थित है जहां पहले से ही एक अन्य ऑपरेटर/ऑपरेटरों द्वारा उत्पादन किया जा रहा है। भुगतान क्षेत्र और फ्लो रेट कंपनी के प्रारंभिक अनुमानों से अधिक हो गई है। क्षेत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक यह खोज कंपनी और राष्ट्र दोनों के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है।

सैंडस्टोन गैस रिजरवॉयर मिलने के मिले थे संकेत

बता दें कि एडब्ल्यूईएल को ब्लॉक न्यू एक्सप्लोरेशन लाइसेंसिंग पॉलिसी VII बिड राउंड के अंतर्गत दिया गया था। शुरुआत में यहां महुवा और दमण के क्षेत्र के सैंडस्टोन गैस रिजरवॉयर मिलने के संकेत थे। मार्च, 2021 में वर्तमान कुएं की ड्रिलिंग से ब्लॉक में पर्याप्त मात्रा में गैस और कंडेनसेट होने की पुष्टि हुई है। ड्रिलिंग के दौरान पहचाने गये तीन संभावित क्षेत्रों में से, दो क्षेत्रों का ड्रिल स्टेम टेस्टिंग (डीएसटी) द्वारा परीक्षण किया गया, जिनमें से पर्याप्त गैस निकली है और सतह पर कंडेनसेट मिला है। ऑब्जेक्ट- I (3 मी), सैंडस्टोन रिजरवॉयर है, 378 बैरल/प्रति दिन कंडेनसेट के साथ प्रति दिन 9.7 मिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस (एमएमएससीएफडी) प्रवाहित करता है और यह प्रवाह 2659 पीएसआई के प्रवाहित ट्यूबिंग हेड प्रेशर (एफटीएचपी) पर 28/64" चोक के जरिये है। एक अन्य घना स्वच्छ सैंडस्टोन रिजरवॉयर, ऑब्जेक्ट- II (15 मी), 443 बैरल/प्रति दिन कंडेनसेट के साथ प्रति दिन 9.1 मिलियन एमएमएससीएफड) प्रवाहित करता है और यह प्रवाह 2566 पीएसआई के एफटीएचपी पर 28/64" चोक के जरिये है।

इसे भी पढ़ें: Gold-Silver का भाव इतना: तत्काल चेक कर लें आज का रेट, तभी पहुंचे मार्केट

इस खोज के बारे में जानकारी देते हुए एडब्ल्यूईएल के एमडी संदीप गर्ग ने कहा कि कंपनी की वैल्यू बढ़ाने के अलावा, यह खोज हमारे राष्ट्र के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता हो सकती है, जिसने इस दशक के अंत तक भारत के अपने ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को लगभग तीन गुना कर दिया है। उन्होंने कहा कि कंपनी इस विपुल गैस वाले क्षेत्र के नजदीक खोजे गए छोटे फील्ड बी-9 क्लस्टर की भी 100 प्रतिशत पीआई के साथ ऑपरेटर है। इन दो संभावित ब्लाकों की निकटता एडब्ल्यूईएल को दोनों ब्लॉकों के विकास का तालमेल बनाने और अनुकूलन करने में सक्षम करेगी।

जानें अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड के बारे में

अदाणी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड (एडब्ल्यूईएल) अहमदाबाद स्थित अदाणी समूह और मुंबई स्थित वेलस्पन ग्रुप की संयुक्त उद्यम (जेवी) कंपनी है, जो अपस्ट्रीम ऑयल एवं गैस कारोबार करती है। इस जेवी में, अदाणी ग्रुप अपनी प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के माध्यम से 65 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखता है, जबकि वेलस्पन ग्रुप के पास वेलस्पन नेचुरल रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 35 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वेलस्पन नेचुरल रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड, अपनी प्रमुख कंपनी वेलस्पन एंटरप्राइज लिमिटेड (डब्ल्यूईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एईएल और डब्ल्यूईएल को विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं। एडब्ल्यूईएल की पश्चिमी ऑफशोर बेसिन के मुंबई ऑफशोर एंड कच्छ की खाड़ी में संचालित और गैर-संचालित परिसंपत्ति है। एडब्ल्यूईएल और जेवी भागीदारों का दृष्टिकोण देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने वाला महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनना है और भारत के तेल एवं गैस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है।

इसे भी पढ़ें: निजीकरण और बैंक समायोजन: विरोध में कर्मचारियों ने की देशव्यापी हड़ताल, देखें तस्वीरें

Newstrack

Newstrack

Next Story