×

Adani: अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज ने स्थापित किया भारत का सबसे बड़ा पवन टरबाइन, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी लंबा

Adani: यह प्रोटोटाइप अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) के पोर्टफोलियो में पहला जोड़ भी है और इसने और भी बड़े पवन टरबाइन जनरेटर की स्थापना की नींव रखी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 Nov 2022 2:17 PM GMT
Adani New Industries Installs Indias Largest Wind Turbine
X

Adani New Industries Installs India's Largest Wind Turbine (Image: Social Media)

India's Largest Wind Turbine: अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी अक्षय ऊर्जा विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में गुजरात के मुंद्रा में जंबो जेट के पंखों की तुलना में व्यापक ब्लेड के साथ दुनिया की सबसे ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की तुलना में एक पवन टरबाइन स्थापित किया है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, " अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) ने गुरुवार को मुंद्रा, गुजरात में देश के सबसे बड़े विंड टर्बाइन जेनरेटर (डब्ल्यूटीजी) की स्थापना की घोषणा की।" टर्बाइन मुंद्रा विंडटेक लिमिटेड (MWL) द्वारा स्थापित किया गया है, जो अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) द्वारा निगमित पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

यह प्रोटोटाइप अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) के पोर्टफोलियो में पहला जोड़ भी है और इसने और भी बड़े पवन टरबाइन जनरेटर की स्थापना की नींव रखी है।

MWL के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) मिलिंद कुलकर्णी ने कहा, "प्रोटो असेंबली 19 दिनों के रिकॉर्ड में पूरी हो गई थी। इसे स्थापित, चालू किया गया है, और हम जल्द ही एक टाइप सर्टिफिकेशन के लिए जाएंगे।"

"इस प्रोटोटाइप ने हमारे लिए एक और प्रोटोटाइप के लिए आधारशिला रखी है जो 140 मीटर हब ऊंचाई से भी लंबा होगा। आगे जाकर, हम अपने स्वयं के ब्लेड का निर्माण करेंगे, जबकि हमने पहले ही नैसेले और हब की असेंबली शुरू कर दी है मुंद्रा में हमारी अपनी आगामी सुविधा में," उन्होंने कहा। 200 मीटर लंबा, पवन टरबाइन में 5.2 मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है और यह लगभग 4,000 घरों को बिजली दे सकता है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (182 मीटर) से भी ऊंची है। 78 मीटर पर, इसके ब्लेड जंबो जेट के पंखों से बड़े होते हैं, जो इसे देश में सबसे लंबा बनाते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में पवन टर्बाइनों का विकास तेजी से हुआ है। 4 मेगावाट से अधिक क्षमता के टर्बाइन आमतौर पर अपतटीय स्थापना से जुड़े होते हैं - जहां मशीनें 14 मेगावाट जितनी बड़ी हो गई हैं।

लेकिन 5.2 मेगावाट की एक तटवर्ती टरबाइन दुर्लभ है और निश्चित रूप से भारत में नहीं देखी जाती है। यह मशीन पहली है और इसे जर्मनी के W2E (विंड टू एनर्जी) की तकनीक से बनाया गया है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story