×

Adani Power Deal Cancel: संकट में लगा गौतम अडानी को झटका...नहीं हो सकी अडानी पावर की सबसे बड़ी डील

Adani Power Deal Cancel: अडानी पावर इस अधिग्रहण के साथ छत्तीसगढ़ राज्य में ताप विद्युत क्षेत्र में अपनी पेशकश और संचालन का विस्तार करना चाहता था। एसबी एनर्जी इंडिया के अधिग्रहण के बाद यह सौदा ऊर्जा क्षेत्र में अडानी का दूसरा सबसे बड़ा एम एंड ए था।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Feb 2023 7:07 AM GMT
Adani Power Deal Cancel
X

Adani Power Deal Cancel (सोशल मीडिया) 

Adani Power Deal Cancel: हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद घोर संकट में घिरे अडानी ग्रुप और उसके अध्यक्ष गौतम अडानी को डीबी पावर डील से कुछ आश थी, लेकिन अब वो भी अधूरी रह गई। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पावर ने डीबी पावर को खरीदने के लिए एक बड़ी डील की थी। इस डील को सीसीआई से मंजूरी भी मिल गई थी। हालांकि अब यह डील अडानी पावर के हाथ से निकल गई है। फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत लंबी अवधि की तारीख समाप्त हो गई है। इस डील को चार बार बढ़ाया गया था। लेकिन पूरी नहीं हो सकी।

चार बार बढ़ी समय सीमा तभी नहीं हो सकी डील

अडानी पावर ने Adani Power's deal to acquire DB Power canceledकी एक योजना बनाई थी। हालांकि समय सीमा के अंदर लेनदेन पूरा नहीं हो पाने के कारण डील कैंसिल हो गई है। अडानी पावर ने डीबी पावर को अधिग्रहण के लिए 18 अगस्त 2022 को एक सझौता किया था,जिसके मुताबिक एमओयू की शुरुआती अवधि 31 अक्टूबर, 2022 तक थी। हालांकि, 31 अक्टूबर को इस समयसीमा को कंपनियों ने बदलकर 30 नवंबर कर दिया था। उसके बाद इसकी समय सीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर और बाद में 15 जनवरी और फिर 15 फरवरी कर दी गई। हालांकि इतनी समय सीमा बढ़ने के बाद भी यह अधिग्रहण पूरा नहीं हो सकता है।

अडानी की थी छत्तीसगढ़ में थी नजर

अडानी पावर इस अधिग्रहण के साथ छत्तीसगढ़ राज्य में ताप विद्युत क्षेत्र में अपनी पेशकश और संचालन का विस्तार करना चाहता था। एसबी एनर्जी इंडिया के अधिग्रहण के बाद यह सौदा ऊर्जा क्षेत्र में अडानी का दूसरा सबसे बड़ा एम एंड ए था। वर्तमान में अडानी पावर की कुल स्थापित क्षमता 13.6 गीगावाट है। कंपनी के सात राज्यों में 7 थर्मल प्लांट लगे हैं। इसके अलावा 40 मेगावाट का एक सोलर प्लांट भी है। अगर डीबी पावर के साथ यह डील पूरी हो जाती है तो उसको ताप विद्युत क्षेत्र में काफी फायदा मिलता।

डीबी पावर दो थर्मल प्लांट का है मालिक

डीबी पावर कंपनी थर्मल पावर जनरेटिंग ऑपरेशंस की स्थापना, संचालन और रखरखाव के कारोबार में लगी हुई है। छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में 600 मेगावाट के दो थर्मल पावर प्लांट लाग हुआ है। यही कंपनी इन पावर प्लांट का संचालन करती है। डिलिजेंट पावर प्राइवेट लिमिटेड डीबी पावर की होल्डिंग कंपनी है और यह दैनिक भास्कर समूह की कंपनी है।

अडानी पावर और डीबी पावर पर इतना है कर्ज

30 सितंबर 2022 के आंकड़ों के मुताबिक अडानी पावर पर कुल 36,031 करोड़ रुपये का कर्ज है। जबकि डीबी पावर 5,500 करोड़ रुपए का कर्ज है। समूह की सूचीबद्ध कंपनियों में से एक, अडानी पावर ने बुधवार को बंद होने तक अपने शेयरों में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट देखी।

दोनों कंपनी के बीच यह सौदे का उद्यम मूल्य 7,017 करोड़ रुपये था। सौदा पूरा होने के बाद अदानी पावर को डीपीपीएल की कुल जारी सब्स्क्राइब्ड और पेड-अप इक्विटी शेयर पूंजी और वरीयता शेयर पूंजी का 100 प्रतिशत रखना था।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के समूह को दूसरा झटका

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को यह दूसरा झटका लगा है। इससे पहले समूह में अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का सफल बोली प्राप्त 20,000 करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) वापस ले लिया था। तब गौतम अडानी ने कहा था कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद बाजार की अस्थिरता को देखते हुए एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से गलत है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story