अडानी समूह के शेयरों में आई भारी गिरावट, दो दिन में डूबे निवेशकों के 4.2 लाख करोड़ रुपए, बाजार में मचा हाहाकार

Gautam Adani Share: शुक्रवार को कारोबार में अडाणी समूह के शेयरों में 25 फीसदी तक की गिरावट आई। दो दिनों के अंदर समूह की कंपनियों को 4.2 लाख करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Jan 2023 12:20 PM GMT (Updated on: 27 Jan 2023 12:41 PM GMT)
Gautam Adani Share
X

Gautam Adani Share (सोशल मीडिया) 

Gautam Adani Share: उद्योगपति गौतम अडानी के समूह की कंपनियों के लिए हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में खुलासे के बाद भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है। शेयर बाजार में गौतम अडानी के कंपनियों के शेयरों की हालत खास्ता हो गई है। कारोबार के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार के लिए आज का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। इक्विटी बाजारों में पिछले साल सितंबर के बाद से सबसे बड़ी दो दिन की गिरावट देखी गई है, जिसमें निवेशकों की 11 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का सफाया हो गया है। जबकि इस अवधि गौतम अडानी समूह की कपनियों से निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये अधिक घाटा उठाना पड़ा है।

एक दिन में समूह को 25 फीसदी का नुकसान

शुक्रवार को कारोबार में अडाणी समूह के शेयरों में 25 फीसदी तक की गिरावट आई। अडानी समूह की सभी कंपनियों को शुक्रवार को दोहरे अंकों में घाटा हुआ, सिवाय उन कंपनियों के जिनका सर्किट फिल्टर 5 प्रतिशत था। दो दिन की अवधि में, अडानी समूह की कंपनियों ने 4.2 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को खो दिया है।

निफ्टी 2 फीसदी टूटा

निफ्टी 50 इंडेक्स में इस सप्ताह 2 फीसदी की गिरावट आई, जो एक महीने में इसकी सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है। आपको पिछले दो कारोबारी सत्रों में बाजार पर वित्तीय दबाव सबसे अधिक रहा है। बुधवार के 1,000 से अधिक अंकों की गिरावट के साथ शुक्रवार को निफ्टी बैंक ने 1,300 अंकों की और गिरावट दर्ज की। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में सूचकांक अब 6 फीसदी के करीब टूट चुका है। यह निफ्टी बैंक की करीब एक साल की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है। निफ्टी बैंक इंडेक्स के सभी 12 घटक गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी 50 के 37 शेयर शुक्रवार को नुकसान के साथ बंद हुए।

जेफरीज ने अडानी समूह पर लिखा नोट

एक शोध रिपोर्ट को लेकर अडानी समूह की कंपनियों में आई मंदी के कारण बैंकों में बिकवाली देखी जा रही है। वहीं, जेफरीज ने अडानी समूह पर एक नोट डाला था और उल्लेख किया था कि पिछले पांच-छह वर्षों में समूह ने अपने उधार मिश्रण में विविधता लाई है और अपने उधार में भारतीय बैंकों के हिस्से को कम किया है। नोट में कहा गया है कि हमें भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए कोई भौतिक जोखिम नहीं दिख रहा है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट यह बात आई सामने

आपको बात दें कि अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी समूह की कंपनियों पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। इस रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि समूह की कंपनियों में स्टॉक हेरफेर, मनी लॉन्ड्रिंग और अकाउंटिंग धोखाधड़ी की गई है। यह कथित आरोप सामने आते है कि अडानी समूह के कंपनियों के शेयरों की हालत बाजार में खास्ता हो गई है।

सेबी करेगा रिपोर्ट का अध्यन

शुक्रवार को रॉयटर्स की एक रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि सेबी समूह के फंड होल्डिंग्स में चल रही प्रारंभिक जांच के लिए हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट का अध्ययन करेगा। इससे पहले गुरुवार को अदानी समूह ने एक बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि वह हिंडनबर्ग रिसर्च के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई के लिए अमेरिकी और भारतीय कानूनों के तहत प्रासंगिक प्रावधानों का मूल्यांकन कर रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story