×

अदाणी स्किल डेवलपमेंट 'स्टीवी अवार्ड- 2022' से सम्मानित, विदेश में गौरव हासिल करने वाला पहला भारतीय संगठन

Stevie Awards 2022 : अदाणी फाउंडेशन हाशिए पर कमजोर सदस्य समाज को पुनर्जीवित करने और उनकी आजीविका को बदलने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Oct 2022 11:57 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2022 1:15 PM GMT)
adani skill development stevie award 2022 first indian organization to receive award in foreign
X

पुरस्कार ग्रहण करते अदाणी स्किल डेवलपमेंट के प्रतिनिधि 

Stevie Awards 2022 : अदाणी फाउंडेशन द्वारा संचालित अदाणी कौशल विकास (Adani Skill Development) केंद्र ने सात समंदर पार सफलता का झंडा फहराया है। अदाणी कौशल विकास केंद्र (सक्षम) अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) की एक महत्वपूर्ण पहल है, जो सतत आजीविका के घटक सहयोग के तहत चलता है। यह वाराणसी सहित 19 शहरों के 30 केंद्रों में काम कर रहा है, जिसने देश में 55 से अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं । जिसने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में 90,000 से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं।

अदाणी फाउंडेशन हाशिए पर कमजोर सदस्य समाज को पुनर्जीवित करने और उनकी आजीविका को बदलने के लिए एक मंच प्रदान करता है। अदाणी फाउंडेशन, अदाणी समूह की सीएसआर, सस्टेनेबिलिटी और कम्युनिटी आउटरीच शाखा है। 1996 में स्थापित,फाउंडेशन अपने मिशन को 'अच्छाई के साथ विकास' के समूह दर्शन के साथ संरेखित करता है। फाउंडेशन वंचितों और वंचितों के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश सहित 18 राज्यों के 2,250 गांवों में लगातार काम कर रहा है।

सम्मान पाने वाला पहला भारतीय संगठन

15 अक्टूबर को लंदन में अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर को "ऑर्गनाइजेशन ऑफ द ईयर - नॉट-प्रॉफिट" श्रेणी में स्टीवी अवार्ड से सम्मानित किया गया। ASDC गोल्ड श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त करने वाला पहला भारतीय संगठन है। संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के जूनिस ग्लोबल, लंदन के टीएम फोरम, तुर्की के सीमेंट उद्योग नियोक्ता संघ और यूएसए के लाइफ सर्विसेज अल्टरनेटिव जैसे संगठनों का मूल्यांकन करने के बाद 35 न्यायाधीशों के एक पैनल ने ASDC को विजेता घोषित किया।

पिछड़े वर्गों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान

ASDC ने देश में कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से पिछड़े वर्गों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। संस्थान छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उच्च स्तरीय कौशल वृद्धि प्रशिक्षण प्रदान करता है। ASDC भारत के 11 राज्यों में 20 से अधिक क्षेत्रों में 75 से अधिक पाठ्यक्रमों के माध्यम से रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण प्रदान करता है। संगठन की गतिविधियों के परिणामस्वरूप, 1 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार योग्य बनाया गया है, जिनमें 60 फ़ीसदी से अधिक महिलाएं हैं। संस्थान द्वारा 19 युवाओं को कौशल विकास के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रखा गया है।

ASDC देश में सबसे बड़ा सिमुलेशन-आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाता है, जहाँ संवर्धित वास्तविकता (AR) और आभासी वास्तविकता (VR) आधारित प्रशिक्षण और मूल्यांकन होता है। सिमुलेटर के माध्यम से बहुउद्देश्यीय क्रेन ऑपरेटर कार्यक्रम भारत में 200 से अधिक बंदरगाहों को कुशल जनशक्ति प्रदान करता है।

67 देशों के संगठनों से मिली थीं प्रविष्टियां

प्रीमियर बिजनेस अवार्ड के रूप में प्रसिद्ध, इंटरनेशनल बिजनेस अवार्ड्स (2022 आईबीए) को दुनिया भर के 67 देशों के सार्वजनिक और निजी संगठनों से प्रविष्टियां मिलीं थी। इस साल सभी स्तरों के संगठनों से 3,700 से अधिक नामांकन जमा किए गए। सोशल मीडिया और विचार नेतृत्व वाले संगठनों के साथ-साथ व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए भी कई नई श्रेणियां बनाई गईं।

स्टीवी अवार्ड्स आठ श्रेणी में प्रदान किए जाते हैं

स्टीवी अवार्ड्स आठ श्रेणी में प्रदान किए जाते हैं: एशिया-पैसिफिक स्टीवी अवार्ड्स, जर्मन स्टीवी अवार्ड्स, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका स्टीवी अवार्ड्स, अमेरिकन बिजनेस अवार्ड्स®, इंटरनेशनल बिजनेस अवार्ड्स®, बिजनेस में महिलाओं के लिए स्टीवी अवार्ड्स, ग्रेट एम्प्लॉयर्स और सेल्स के लिए स्टीवी अवार्ड्स. और ग्राहक सेवा के लिए स्टीवी अवार्ड्स। हर साल स्टीवी अवार्ड्स प्रतियोगिता को 70 से अधिक देशों के संगठनों से 12,000 से अधिक नामांकन प्राप्त होते हैं। दुनिया भर में कार्यस्थल पर उत्कृष्ट प्रदर्शन को स्टीवी सन्मानित करता है। स्टीवी अवार्ड्स के बारे में अधिक जानकारी www.StevieAwards.com पर उपलब्ध है ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story