×

Adani Total JV: अदाणी ग्रीन ने टोटल एनर्जीज के साथ संयुक्त उद्यम किया, जुटाए गए 30 करोड़ डॉलर

Adani Total JV: अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने बुधवार को टोटल एनर्जीज के साथ 1,050 मेगावाट के संयुक्त उद्यम (जेवी) को पूरा करने की घोषणा की।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Dec 2023 3:49 PM GMT
Adani Total JV
X

Adani Total JV 

Adani Total JV: एजीईएल वर्तमान में 12 राज्यों में फैले 8.4 गीगावॉट के परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो के साथ, भारत में सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा डेवलपर है। यह जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक सीओटू उत्सर्जन को कम करता है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने बुधवार को टोटल एनर्जीज के साथ 1,050 मेगावाट के संयुक्त उद्यम (जेवी) को पूरा करने की घोषणा की। संयुक्त उद्यम (जेवी) के तहत टोटल एनर्जीज ने एजीईएल सब्सिडियरी से जुड़ी परियोजनाओं में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 300 मिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया।

अदाणी समूह की कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एजीईएल और टोटल एनर्जीज के बीच सितंबर 2023 में संयुक्त उद्यम के बारे में बाध्यकारी समझौते की घोषणा के बाद यह कदम उठाया गया है। संयुक्त उद्यम में 1,050 मेगावाट का पोर्टफोलियो शामिल है। इसमें भारत में पवन ऊर्जा परियोजनाओं के मिश्रण के साथ पहले से ही चालू (300 मेगावाट), निर्माणाधीन (500 मेगावाट) और 8 घोषित परिसंपत्तियां (250 मेगावाट) शामिल हैं।

इस लेनदेन के साथ, टोटल एनर्जीज ने एजीईएल के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन को मजबूत किया है और 2030 तक एजीईएल के 45 गीगावॉट क्षमता के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में कदम उठाया है। एजीईएल भारत का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा समाधान भागीदार है, जो स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कंपनी ग्रिड से जुड़े सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करती है।

12 राज्यों में फैले 8.4 गीगावॉट के परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो के साथ, एजीईएल वर्तमान में भारत में सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा डेवलपर है। यह जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक सीओटू उत्सर्जन को कम करता है। एजीईएल 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है, जो भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप है।

Admin 2

Admin 2

Next Story