×

Edible Oil Prices: महंगाई से हल्की राहत, अंडानी ने घटाईं खाद्य तेल की कीमतें, जानें नई कीमत

Edible Oil Prices: कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नई कीमतों वाली खेप जल्द बाजार में पहुंचेगी। सबसे अधिक कटौती सोयाबीन तेल की कीमतों में की गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 July 2022 2:49 PM GMT
Prices of edible oil reduced by adani
X

Prices of edible oil reduced by adani (Image: Social Media) 

Click the Play button to listen to article

Edible Oil Prices: वर्तमान में महंगाई एक ऐसा मुद्दा है, जिससे एक बड़ी आबादी परेशान है। लोगों की कमाई सिकुड़ रही है, लेकिन खर्च का दायरा बढ़ता जा रहा है। खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने से लोगों के किचन का बजट गड़बड़ा गया है। इस मोर्चे पर हल्की राहत पहुंचाने वाली खबर आई है। खाद्य तेल (Edible Oil Prices) बनाने वाली अडानी विल्मर (Adani Wilmer) ने अपने उत्पादों (Edible Oil) की कीमतों में 30 रूपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का ऐलान किया है। कंपनी फॉर्च्यून ब्रांड के तहत उत्पादों की बिक्री करती है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, नई कीमतों वाली खेप जल्द बाजार में पहुंचेगी। सबसे अधिक कटौती सोयाबीन तेल की कीमतों में की गई है। इससे पहले धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑयल के दामों में 14 रूपये प्रति लीटर की कटौती की थी

तेल की कीमतों में कटौती की वजह

खाद्य तेल की कीमतों (Edible Oil Prices) में कमी वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के कारण हुआ है। खाद्य मंत्रालय (Ministry of Food) ने खाद्य तेल की कीमतों (Edible Oil Prices) पर चर्चा करने के लिए छह जुलाई को एक बैठक बुलाई थी, जिसमें सरकार ने तेल कंपनियों को वैश्विक स्तर पर कीमतों में आई गिरावट के अनुसार घरेलू बाजार में कीमतों में कटौती करने के निर्देश दिए थे। सरकार चाहती है कि उपभोक्ताओं को भी तेल की कीमतों में आई गिरावट का लाभ मिले।

सोयाबीन तेल के दाम में अधिक कटौती

कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रूपये प्रति लीटर से घटाकर 165 रूपये प्रति लीटर कर दिया गया है। सूरजमुखी तेल के दाम 210 रूपये प्रति लीटर से घटाकर 199 रूपये प्रति लीटर कर दिया गया है। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। फॉर्च्यून राइस ब्रान ऑयल की कीमत 225 रूपये प्रति लीटर से घटाकर 210 रूपये प्रति लीटर कर दी गई है। इसके अलावा मुंगफली तेल की एमआरपी में भी 10 रूपये की कटौती कर दी गई है, इसके बाद इसकी कीमत 220 रूपये से घटकर 210 रूपये प्रति लीटर हो गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story